केरल सरकार खरीदेगी कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज

Kerala to purchase one crore covid vaccine: मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में वैक्सीन की एक करोड़ डोज खरीदने का बड़ा निर्णय लिया गया।

तिरुवनंतपुरम। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से देश में हाहाकार मचा है। वहीं कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से 50 से अधिक मरीजों की जान जा चुकी है। ऐसे में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों की ओर से तमाम तरह की कोशिशें की जा रही है।

इन सबके बीच देश में तेजी के साथ कोरोना टीकाकरण करने पर भी बल दिया जा रहा है। इसी कड़ी में केरल सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज खरीदने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें :- केरल में लॉकडाउन को लेकर सीएम पिनाराई विजयन का बड़ा ऐलान, बोले- अभी कोई प्लान नहीं

बुधवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में वैक्सीन की एक करोड़ डोज खरीदने का बड़ा निर्णय लिया गया। बता दें कि 1 मई से देशभर में 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो रही है और उसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया से पहले केरल सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है।

सरकार कोविशील्ड की 70 लाख डोज खरीदेगी

आपको बता दें कि केरल सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसला लिया है कि खरीदे जाने वाले एक करोड़ टीकों में से 70 लाख खुराक कोविशील्ड और 30 लाख खुराक कोवैक्सिन होंगे। वैक्सीन की पहली 10 लाख की खुराक अगले सप्ताह खरीदी जाएगी।

यह निर्णय मुख्य सचिव वी.पी. जॉय की अगुवाई वाली समिति की रिपोर्ट पर आधारित है, जिसे विभिन्न पहलुओं पर वैक्सीन निर्माताओं के साथ बैठकें आयोजित करने का काम सौंपा गया था। इस पैनल में अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त और प्रधान सचिव, स्वास्थ्य, समिति के अन्य सदस्य शामिल थे जिन्होंने वैक्सीन निर्माताओं के साथ बातचीत की।

यह भी पढ़ें :- PM मोदी ने दिया कोविड से लड़ने ट्रैक एंड ट्रीट का फार्मूला, CM बोले - छत्तीसगढ़ को एडवांस में उपलब्ध कराएं वैक्सीन

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन टीका की खरीद और खरीद की लागत का विवरण शाम को अपनी प्रेस बैठक में घोषित करेंगे। वित्त मंत्री टी.एम. थॉमस इसाक ने रविवार को बताया था कि 25 अप्रैल को COVID-19 टीकों को सीधे खरीदने के लिए राज्य के खजाने में 3,000 करोड़ का नकद शेष है।

राज्य में अभी नहीं लगेगा लॉकडाउन

वित्त मंत्री टी.एम. थॉमस इसाक ने बताया था कि राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 15% से अधिक की टेस्ट पॉजिटिविटी दर वाले जिलों में लॉकडाउन लगाए जाने के निर्णय के साथ मंत्रिमंडल सहमत नहीं है।

यदि केंद्र सरकार से इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिलती है तो केरल में 12 जिलों में पठानमिथ्त और कोल्लम को छोड़कर लॉकडाउन लागू की जाएगी। वर्तमान में केरल में परीक्षण सकारात्मकता की औसतन 22% से ऊपर है। बता दें कि बीते दिन मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी कहा था कि राज्य में लॉकडाउन लगाए जाने को लेकर अभी कोई प्लान हीं है। हालांकि, कोरोना से लड़ने के लिए अधिक से अधिक व्यवस्था करने पर जोर दिया जा रहा है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned