Kosi Mahasetu: PM मोदी ​Bihar के लोगों को देंगे बड़ी सौगात, 85 साल बाद साकार होगा सपना

-Kosi Mahasetu Railway Bridge: बिहार में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव 2020 ( Bihar Assembly Election 2020 ) होने हैं।
-इससे पहले जनता को एक और राहत मिलने जा रही है।
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi Will Inaugurate Mahasetu Railway Bridge ) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 20 सितंबर को कोशी महासेतु रेल पुल का उद्घाटन करेंगे।

By: Naveen

Published: 15 Sep 2020, 03:05 PM IST

नई दिल्ली।
Kosi Mahasetu Railway Bridge: बिहार में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव 2020 ( Bihar Assembly Election 2020 ) होने हैं और इससे पहले राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को कई बड़े तोहफे दिए जा रहे हैं। बिहार की जनता को एक और राहत मिलने जा रही है। बिहार में कोसी नदी पर रेलवे पुल तैयार हो गया है और अब इसे जल्द ही आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा।

kosi_mahasetu_train_02.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi Will Inaugurate Mahasetu Railway Bridge ) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 20 सितंबर को कोशी महासेतु रेल पुल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद कोशी महासेतु से होकर सहरसा और दरभंगा की दूरी घट जाएगी। पिछले महीने जून में कोसी नदी पर नए रेलवे पुल पर ट्रेनों के संचालन का परीक्षण किया गया था। रेलवे ने इसके लिए संपूर्ण तैयारी कर ली है। पुल निर्माण से कोसी और मिथिला के लोगों को सबसे बड़ी राहत मिलेगी।

21 सितंबर से स्कूल खोलने पर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन नियमों के पालन के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

kosi_mahasetu_train_01.jpg

85 साल पुराना सपना होगा पूरा
आपको बता दें कि इस रेलवे पुल के निर्माण की कुल लागत 516 करोड़ है, जबकि इसका निर्माण कार्य जून 2003 में शुरू किया गया था। इस पुल परियोजना का शिलान्यास पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था। इस पर पहले निर्मली से भपटियाही तक रेल गाड़ियों का परिचालन होता था, लेकिन 1934 के भूकंप के कारण रेलवे पुल पूरी तरह ध्वस्त हो गया था।

अब 85 साल बाद एक बार फिर से रेलवे पुल तैयार है, यह निश्चित रूप से बिहार के लोगों की समस्याओं को दूर करेगा और रोजगार के साधन भी प्रदान करेगा। रेलवे के मुताबिक, इस रेलखंड का सहरसा से असानपुर, कुपहा तक कार्य पूरा कर लिया गया है। दरभंगा से झंझारपुर तक भी नई रेल लाइन का उद्घाटन होगा।

दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान! रेलवे ट्रैक पर बसे 48 हजार झुग्गीवालों को दिलाए जाएंगे मक्के पकान

kosi_mahasetu_train_03.jpg

प्रधानमंत्री इन योजनाओं का करेंगे उद्घटान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोशी रेल महासेतु, सहरसा-आसनपुर-कुपहा बड़ी रेल लाइन, सहरसा-सुपौल-राघोपुर आमान परिवर्तन, सहरसा-आसनपुर-कुपहा के बीच नई ट्रेन के परिचालन का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा सुपौल स्टेशन पर नए प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया और नव निर्मित फुट ओवरब्रिज का भी उद्घाटन होगा। सरायगढ़ स्टेशन पर प्लेटफॉर्म का उद्घाटन होगा। इसके अलावे गढ़ बरुआरी स्थित नव निर्मित प्लेटफार्म, सरायगढ़ और राघोपुर में नए स्टेशन भवन और प्लेटफार्म का उद्घाटन किया जाएगा।

PM Narendra Modi
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned