Kejriwal Government का बड़ा कदम- Delhi में निगरानी के लिए Locator system और Panic Button

  • Arvind Kejriwal government of Delhi लगभग 5,500 DTC की बसों और क्लस्टर बसों को अपग्रेड कर रही है
  • बसों में CCTV निगरानी कैमरे, Panic button और GPS के माध्यम से यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना लक्ष्य

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ( Arvind Kejriwal Government ) लगभग 5,500 दिल्ली परिवहन निगम ( DTC ) की बसों और क्लस्टर बसों ( Cluster buses ) को अपग्रेड कर रही है। परियोजना का उद्देश्य DTC और क्लस्टर योजना की बसों में IP आधारित CCTV निगरानी कैमरे, Panic button और GPS के माध्यम से यात्रियों, विशेषकर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। यह परियोजना टेलीकम्यूनिकेशन कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड ( TCIL ) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसके दिसंबर, 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है। सभी DTC और Cluster buses में 3 IP camera, GPS device, 10 panic buttons, 1 display for driver, hooter, strobe और 2 Audio communication device
(एक ड्राइवर और एक-कंडक्टर के लिए) फिट किया जाएगा।

Prabhas की Adipurush में Saif Ali Khan की एंट्री, खूंखार किरदार में आएंगे नजर

आईएएनएस के अनुसार यात्री, ड्राइवर या कंडक्टर किसी भी आपात स्थिति में पैनिक बटन दबा सकते हैं। अलर्ट स्वचालित रूप से वास्तविक समय में कश्मीरी गेट स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को चला जाएगा। कमांड सेंटर में ऑपरेटर अलर्ट को फिल्टर करेगा और विभिन्न अलर्ट परिदृश्यों के लिए परिभाषित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर्स ( SOP ) के तहत बस के जीपीएस लोकेशन के साथ त्वरित प्रतिक्रिया के लिए संबंधित एजेंसियों जैसे पुलिस, फायर और एम्बुलेंस को अलर्ट भेज देगा। आपात स्थितियों में एसएमएस और ईमेल अलर्ट भी संबंधित अधिकारियों को भेजा जाएगा।

कोविड-19: दिल्ली से सटे मुरथल के इस मशहूर ढाबे में कोरोना विस्फोट, 65 कर्मचारियों निकले पॉजिटिव

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को राजघाट बस डिपो में हाल ही में स्थापित सीसीटीवी निगरानी कैमरों से लैस बसों के साथ नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, "हम बसों में महिला यात्रियों द्वारा सामना किए जाने वाले विभिन्न अपराधों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। आज, मैंने व्यक्तिगत रूप से कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कामकाज का निरीक्षण किया है और मुझे खुशी है कि अब बसों में छोटा से छोटा अपराध भी पकड़ा जा सकेगा। अब, इस पहल के साथ, हमें विश्वास है कि दिल्ली में यात्री किसी भी समय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग पूरे विश्वास और सुरक्षा की भावना के साथ कर सकते हैं।"

अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned