बिहार में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है, सीएम नी​तीश कुमार आज लेंगे फैसला

बिहार में नीतीश कुमार सरकार मंगलवार को राज्य में कोविड-19 लॉकडाउन को लेकर फैसला लेगी, जो आज यानी 8 जून को समाप्त हो रहा है। बिहार में नौ जून से लॉकडाउन का स्वरूप और इसकी अवधि क्या होगी, इस आज मुख्यमंत्री फैसला लेगे।

नई दिल्ली। बिहार में नीतीश कुमार सरकार मंगलवार को राज्य में कोविड-19 लॉकडाउन को लेकर फैसला लेगी, जो आज यानी 8 जून को समाप्त हो रहा है। बिहार में नौ जून से लॉकडाउन का स्वरूप और इसकी अवधि क्या होगी, इस आज मुख्यमंत्री फैसला लेगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंत्रियों और पदाधिकारियों से विचार-विमर्श करने के बाद आठ जून के बाद लॉकडाउन को लेकर निर्णय लेंगे। कौन-कौन सी पाबंदियां रहेंगी और क्या अतिरिक्त छूट मिलेगी, इस पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में चर्चा होगी। एक रिपोर्ट की माने तो राज्य में प्रतिबंधों को बढ़ाए जाने की संभावना है।


यह भी पढ़ें :— एक्सपर्ट ने वैक्सीनेशन के हालात पर जताई चिंता, कहा- समय रहते नहीं सुधरे तो भयानक होगी तीसरी लहर!

राज्य मे 5 मई से जारी है लॉकडाउन
जारी रहने वाले प्रतिबंधों और दी जाने वाली छूट पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज आपदा प्रबंधन समूह की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसके बाद एक निर्णय लिया जाएगा, जो 9 जून से प्रभावी होगा। इससे पहले नीतीश कुमार और राज्य के अधिकारियों द्वारा स्थिति की समीक्षा के बाद बिहार सरकार ने 31 मई को कोविड-19 लॉकडाउन को 8 जून तक बढ़ा दिया था। 5 मई से शुरू हुए लॉकडाउन का यह चौथा विस्तार था।

सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति
राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार, सभी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक बारी-बारी से खोलने की अनुमति दी गई थी। जिला प्रशासन को दुकानों के लिए दिन तय करने को कहा गया। इससे पहले किराना और सब्जी सहित कुछ आवश्यक सहित कुछ दुकानों को सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक खोलने की अनुमति थी। बिहार में सरकारी कार्यालयों को 25 फीसदी कर्मचारियों की संख्या के साथ काम करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन निजी कार्यालयों को बंद रहने के लिए कहा गया था।

यह भी पढ़ें :— तीसरी लहर से पहले खुशखबरी: इस महीने आ सकती है बच्चों की स्वदेशी वैक्सीन, टीके के तीसरे चरण का परीक्षण पूरा


24 घंटे में 762 नए मामले
बिहार में सोमवार को कोरोनो वायरस संक्रमण (कोविड-19) के 800 से कम ताजा मामले सामने आए। राज्य में दूसरी लहर के बीच यह अच्छे सकेत है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 762 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया, जो पिछले कुछ महीनों में राज्य का सबसे कम आंकड़ा है। वहीं, कोविड से 43 मरीजों की मौतें दर्ज की गईं, जिससे बिहार में मरने वालों की संख्या 5,424 हो गई। प्रदेश में अब तक कुल मामलों की संख्या बढ़कर 7 लाख 13 हजार 879 हो गई है और 7 लाख 224 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि रिकवरी दर 98.09 प्रतिशत तक पहुंच गई है और सक्रिय केसलोएड घटकर 8,230 हो गया है। राज्य में अप्रैल से अब तक पांच लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 4,000 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

coronavirus
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned