Unlock 1.0: फिलहाल मेट्रो से लेकर स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद, दोबारा खोलने पर कोई निर्णय नहीं

  • Coronavirus संकट के बीच Metro, School और Colleges रहेंगे बंद
  • Unlock 1 के दौरान Modi Govt ने फिलहाल दोबारा खोलने का नहीं लिया कोई फैसला

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या ( Coronavirus Latest Update ) साढ़े चार लाख के करीब पहुंच गई है। वहीं कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच जान के साथ जहान चलाने के पीएम मोदी ( PM Modi ) के फैसले तहत लगातार क्षेत्रों में ढील बढ़ाई जा रही है। देश लॉकडाउन ( Lockdown ) से आगे निकलकर अनलॉक-1 ( Unlock 1.0 ) के जरिये आगे बढ़ रहा है। हालांकि अब लोगों की नजर अनलॉक-2 पर है, क्योंकि अभी भी कई क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें ढील नहीं बढ़ाई गई है।

लॉकडाउन के चलते देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है। ऐसे में अब धीरे-धीरे मॉल, धार्मिक स्थल इत्यादि खुलने लगे हैं। हालांकि, कई क्षेत्र और सेवाएं हैं अभी भी लॉकडाउन के तहत बंद हैं। इन्हीं में स्कूल, कॉलेज और मेट्रो ट्रेन प्रमुख रूप से शामिल हैं।

कांग्रेस के दिग्गज नेता नवजोत सिंह सिद्धू हुए गायब, चार दिन से घर के बाहर पुलिस ने डाला डेला, नहीं मिल रहा कोई जवाब

इन सेवाओं को फिलहाल रखा गया बंद
केंद्र की मोदी सरकार लॉकडाउन के बाद अनलॉक-1 की घोषणा के साथ ही कई क्षेत्रों में ढील बढ़ा दी। हालांकि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक मेट्रो ट्रेनें अब भी बंद ही रहेंगी। दरअसल मेट्रो ट्रेनें 22 मार्च यानी जनता कर्फ्यू वाले दिन से ही पूरी तरह बंद हैं।

माना जा रहा है कि जुलाई में इनको खोलने संबंधी फैसला लिया जा सकता है। यानी अनलॉक-2 में मेट्रो खोली जा सकती हैं, लेकिन फिलहाल इन्हें बंद रखने का ही फैसला लिया गया है।

दिल्ली मेट्रो के ट्विटर हैंडल पर 30 मई को पोस्ट किए गए आखिरी संदेश में कहा गया है कि अगली सूचना तक यात्रियों के लिए सेवाएं बंद रहेंगी।

स्कूल-कॉलेज भी फिलहाल रहेंगे बंद
लॉकडाउन नियमों के मुताबिक फिलहाल स्कूल और कॉलेजों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है। हालांकि ज्यादा स्कूल और कॉलेज ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं।

अनलॉक-2 के तहत जुलाई में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला हो सकता है। हालांकि, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में कहा था कि वह इन संस्थानों को अगस्त से पहले नहीं खोलेंगे।

दिन निकलते ही पाकिस्तान ने कर डाली एक बार फिर हिमाकत, जम्मू-कश्मीर के तीन सेक्टरों में जोरदार गोलीबारी में एक जवान शहीद

अभी नहीं खुलेंगी सारी ट्रेनें
जरूरी चीजों से लेकर प्रवासी मजदूरों के घर पहुंचाने तक लॉकडाउन के बीच भी भारतीय रेलवे ने कुछ ट्रेनों को चलाया। हालांकि जून की शुरुआत से ही 200 ट्रेनों का संचालन भी हो रहा है, लेकिन अब भी रेलवे की पूर्ण बहाली नहीं हो पाई है।

ऐसे में लोगों के इनके खुलने का भी इंतजार है, उम्मीद है जुलाई से इनमें भी बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन फिलहाल सरकार ने सभी ट्रेनों को छूट के दायरे में नहीं लाया है।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने 22 मार्च से 51 दिनों के निलंबन के बाद 12 मई से ट्रेन सेवाओं को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया। यह शुरुआत में 15 ट्रेनों के साथ शुरू हुई थी।

coronavirus
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned