Ujjwala Yojana 2.0: पीएम मोदी मंगलवार को उज्ज्वला योजना की करेंगे रीलॉन्चिंग, फ्री में मिलेगा सिलेंडर और गैस स्टोव

Ujjwala Yojana 2.0:

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के मद्देनजर सभी पार्टियों ने सियासी गणित और सामाजिक समीकरण बनाना शुरू कर दिया है। वहीं बीते लोकसभा चुनाव और उत्तर प्रदेश चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election 2017) में भारतीय जनता पार्टी को महिलाओं ने बढ़-चढ़कर वोट दिया था।

राजनीतिक विशलेषकों का मानना था कि मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana 2.0) का लाभ महिलाओं को मिला है, जिसके कारण भाजपा को महिलाओं ने अधिक वोट किया है। अब एक बार फिर से मोदी सरकार उज्जवला योजना की रीलॉन्चिंग करने वाली है।

यह भी पढ़ें :- उज्जवला योजना के तहत अगले एक साल तक फ्री में मिलेंगे LPG Cylinder, EPF में भी सरकार जारी रखेगी सपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (10 अगस्त) को नई पैकेजिंग के साथ उज्ज्वला योजना को रीलॉंच करेंंगे। सबसे खास बात कि इस बार भी उज्जवला योजना की रीलॉन्चिंग उत्तर प्रदेश से ही किया जाएगा। पीएम मोदी उज्ज्वला योजना 2.0 की रीलॉंन्चिंग उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से करेंगे।

फ्री में मिलेगा भरा हुआ सिलेंडर और गैस स्टोव

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत फ्री में LPG कनेक्शन दी जाती है। अब उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभार्थी को गैस कनेक्शन के साथ-साथ स्टोव और पहली बार भरा हुआ सिलेंडर भी मुफ्त में मिलेगा। जानकारी के मुताबिक, उज्ज्वला 2.0 के अंतर्गत 800 रुपए से अधिक की कीमत वाला सिलेंडर और एक स्टोव मुफ्त में दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, कैसे उठा सकते हैं लाभ, जानिए सबकुछ

बता दें कि इससे पहले उज्जवला योजना के तहत केंद्र सरकार LPG कनेक्शन के लिए 1600 रुपए (डिपॉडिट मनी) की आर्थिक सहायता देती थी। स्टोव और सिलेंडर के लिए लाभार्थी बिना ब्याज के लोन ले सकते थे। लेकिन उज्जवला योजना 2.0 के तहत केंद्र सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में गरीबों को एक करोड़ गैस कनेक्शन मुफ्त में बांटने का लक्ष्य रखा है। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई, 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से उज्जवला योजना की शरुआत की थी।

PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned