scriptमंदिर निर्माण के दौरान अस्थायी टेंट से फाइबर के मॉडल में विराजेंगे रामलला | Ram Lalla virajman to be placed in Ram Temple Fiber Model in Ayodhya | Patrika News

मंदिर निर्माण के दौरान अस्थायी टेंट से फाइबर के मॉडल में विराजेंगे रामलला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2020 03:05:03 pm

1992 से अब तक रामलला अस्थायी टेंट में विराजमान हैं।
अयोध्या में होने वाली बैठक में अस्थायी मंदिर को मिलेगी स्वीकृति।
इस अस्थायी मंदिर में दर्शन-पूजन का भी विशेष इंतजाम होगा।

Ayodhya Manas Bhawan

पहले चरण में विराजमान रामलला को यथोचित स्थान पर प्रतिष्ठित कर निर्माण स्थल को खाली किया जाएगा

नई दिल्ली। राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir Nirman) का काम शुरू होने से पहले ही रामलला विराजमान (Ram Lalla Virajman ) को गर्भगृह से हटाकर अस्थायी मंदिर में ले जाया जाएगा। यह मंदिर फाइबर (Ram Temple Fiber Model) का होगा। इसके लिये अधिगृहीत परिसर में मानस भवन के पास के हिस्से में अयोध्या प्रशासन (Ayodhya) की तरफ नाप-जोख करवाई गई है।
Big News: पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन और शिलान्यास, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दिया न्योता

15 दिन बाद अयोध्या में ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teertha Kshetra) की होने वाली बैठक में राम मंदिर निर्माण की तिथि तय होने के साथ अस्थायी मंदिर के स्वरूप को भी स्वीकृति मिलेगी। इसके बाद बतौर अयोध्या के जिलाधिकारी अस्थायी मंदिर की व्यवस्था को अंतिम रूप देंगे। यहां श्रद्धालुओं के लिए दर्शन-पूजन का विशेष इंतजाम भी किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, रामलला के दर्शन व निकासी का मार्ग अलग-अलग बनाया जाएगा, जिससे भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।
गौरतलब है कि 6 दिसंबर 1992 की घटना के बाद से ही रामलला अस्थायी टेंट में विराजमान हैं। जब तक मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हो जाता, रामलला वर्तमान स्थल से शिफ्ट होकर फाइबर के मंदिर में विराजेंगे।
राम मंदिर का मॉडल
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teertha Kshetra) की बैठक में इसका पूरा मसौदा रखकर स्वीकृति ली जाएगी। प्रस्ताव में रामलला के लिए भव्य फाइबर का मंदिर बनाने का उल्लेख है। उन्हें मानस भवन के दक्षिण में शिफ्ट किया जाएगा। यहां रामलला चारों भाइयों, हनुमानजी व सालिग्राम भगवान के साथ विराजेंगे।
रामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास (Satyendra Das) ने बताया, “रामलला के भव्य मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ होने में अब देर नहीं है। इसलिए उससे पहले उन्हें टेंट से बाहर निकालने की भी तैयारी पूरी की जा चुकी है। इंजीनियरों की टीम ने इसके लिए अधिगृहीत परिसर में नाप-जोख की है। रामलला को शिफ्ट करने की जगह को चिह्नित किया जा चुका है।”
नागरिकता साबित करना उतना आसान नहीं जितना आप सोच रहे हैं! 1-2 नहीं 15 दस्तावेज कर दिए गए कैंसल

रामलला विराजमान, राजस्व गांव और सरकार के 67 एकड़ जमीन और उससे जुड़ी भूमि को मिलाकर नया राजस्व ग्राम श्रीरामलला विराजमान बनाने की तैयारी कर रही है। आसपास की कुछ और जमीनों के अधिग्रहण के बाद इसका पूरा क्षेत्र करीब 100 एकड़ तक हो सकता है।
विहिप (VHP) के सूत्रों का दावा है कि श्रीरामलला राजस्व ग्राम अयोध्या नगर निगम में दर्ज होकर श्रीरामलला शहर हो जाएगा, इसकी कवायद शुरू हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो