scriptबारिश की वजह से नहीं बढ़ेगा कोरोना वायरस का खतरा! | risk of corona virus will not increase due to rain! | Patrika News

बारिश की वजह से नहीं बढ़ेगा कोरोना वायरस का खतरा!

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2020 11:52:22 am

Submitted by:

Dhirendra

बारिश के कारण तापमान में आई गिरावट
तापमान गिरने से कोरोना का नहीं बढ़ेगा खतरा
कोरोना का प्रसार हवा से नहीं होता है

corona-india.jpeg

तापमान में गिरावट से कोरोना वायरस की सक्रियता बढ़ने की संभवना कम।

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर ( Delhi Ncr) सहित उत्तर भारत ( North India ) के अधिकांश इलाकों के तापमान ( Temperature ) में आई गिरावट की वजह से आम लोगों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि तापमान में गिरावट से कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन वैसा नहीं है, बारिश के कारण तापमान में गिरावट से वायरस का खतरा और नहीं बढ़ेगा। इस बारे में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के प्रमुख डाॅ. बलराम भार्गव ( IMRC Chief Dr. Balram Bhargava ) ने कहना है कि मौसम ( Weather) के बदले रुख का वायरस की सक्रियता पर ज्यादा असर नहीं होगा।
Weather: होली से ठीक पहले मौसम का बदला मिजाज, बारिश के बाद बारापुल्ला फ्लाईओवर पर लगा

आईएमआरसी प्रमुख डाॅ. बलराम भार्गव ने तापमान में गिरावट से वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ने की आशंकाओं को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। उन्होंने लोगों की आशंकाओं को नकारते हुए कहा कि अब तक के शोध अध्ययनों में इस तरह की बात सामने नहीं आई है। डाॅ. भार्गव का इस बारे में मत है कि वैसे भी इस वायरस का प्रसार हवा के माध्यम से नहीं होता है। इसके संक्रमण का खतरा जीव जनित होता है। इसमें मरीजों अथवा संक्रमित जीवों के संपर्क में आने से खतरा अधिक होता है।
Coronavirus: भारत से अपने नागरिकों को वापस ले जाने के लिए आज फ्लाइट भेजेगा ईरान

आईएमआरसी प्रमुख ने ठंडक बढ़ने से लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी रोग से बचने की सलाह दी है। इसके साथ ही वे सभी एहतियाती उपाय अपनाने का सुझाव दिया है जिनके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहती है। डाॅ. बलराम भार्गव का कहना है कि तापमान में गिरावट का कोरोना वायरस के संक्रमण की गति बढ़ने से कोई संबंध नहीं है। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।
बता दें कि हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार से मौसम का मिजाज बदल गया है। गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर एवं उत्तर पश्चिमी इलाकों में तेज बारिश होने के कारण तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।
भारतीय मौसम विभाग ( Indian Meteorological Department ) के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में गुरुवार और शुक्रवार को 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की गति से तेज हवाए चलने से दिन के औसत तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो