scriptमोदी सरकार का मालामाल ऑफरः 100 घंटों में कमाइए 2 लाख रुपए, जानिए क्या करना होगा | Swachchh Bharat Summer Internship: Chance to win Rs 2 lacks | Patrika News

मोदी सरकार का मालामाल ऑफरः 100 घंटों में कमाइए 2 लाख रुपए, जानिए क्या करना होगा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2018 04:12:15 pm

प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत एक इंटर्नशिप प्रोग्राम तैयार हुआ है, जिसमें हिस्सा लेकर आप लाखों रुपए जीत सकते हैं।

swachh bharat summer internship
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत एक इंटर्नशिप प्रोग्राम तैयार हुआ है, जिसमें हिस्सा लेकर आप लाखों रुपए जीत सकते हैं। इसकी घोषणा खुद प्रधानमंत्री ने की है। उन्होंने युवाओं से ‘स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप’ से जुड़ने की अपील की है। आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता में विजेता को अधिकतम दो लाख रुपए का इनाम मिलेगा। इसके साथ ही कई सम्मान भी मिलेंगे। खास बात यह है कि इसमें शरीक होने वाले हर प्रतिभागी को कुछ ना कुछ जरूर मिलेगा।
क्या है योजना का खास मकसद
प्रधानमंत्री की इस समर इंटर्नशिप का मकसद युवाओं के जरिये समाज को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। इसके लिए इंटर्नशिप में हिस्सा लेने वालों को कई तरह की गतिविधियां करनी होंगी। प्रधानमंत्री ने कहा यह उन लोगों के लिए मौका है जो सोसायटी में बदलाव लाना चाहते हैं।
आपको करना होगा ये काम
केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रतिभागियों को किसी गांव में जाकर 100 घंटे तक काम करना होगा। इसमें दो तरीकों से काम किया जा सकता है। पहला तरीका यह है कि स्वच्छता अभियान को लेकर जागरूकता के कार्यक्रम करना, इनमें अवेयरनेस कैंपेन, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छ मेला जैसी गतिविधियां हैं। जबकि दूसरे तरीके में वेस्ट कलेक्शन ड्राइव (अपशिष्ट संग्रहण), रास्तों की सफाई या गांवों के अलग-अलग हिस्सों में सफाई करनी होगी।
सबको मिलेगा इनाम
इंटर्नशिप में शामिल होने वाले हर प्रतिभागी को कुछ ना कुछ जरूर मिलेगा। हर इंटर्न को स्वच्छ भारत इंटर्नशिप का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। वहीं तीन सर्वश्रेष्ठ इंटर्न्स और टीमों को कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्हें शील्ड और अवॉर्ड भी दिया जाएगा।
यह है इनामी राशि का जानकारी
इस प्रतियोगिता में शिरकत करने के लिए आपका कॉलेज में होना जरूरी है। इस इंटर्नशिप में अकेले या अधिकतम 10 लोगों की टीम के साथ भाग लिया जा सकता है। अगर आपका काम अच्छा हुआ तो विश्वविद्यालय स्तर पर 3 इंटर्न्स को इनाम दिया जाएगा। ये इनाम 30 हजार, 20 हजार और 10 हजार रुपए का होगा। राज्य स्तर पर टॉप-3 में चयनित हुए तो आपको प्रमाण पत्र के साथ पैसे भी मिलेंगे। इनमें पहले नंबर पर 50 हजार, दूसरे पर 30 हजार और तीसरे को 20 हजार रुपए दिए जाएंगे। यदि आप राष्ट्रीय स्तर पर टॉप 3 में आते हैं तो बड़ा इनाम मिलेगा। यहां पहले नंबर पर 2 लाख, दूसरे पर एक लाख और तीसरे नंबर पर 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो