scriptत्रिपुरा के युवा प्रोफेसर ने कोरोना वॉरियर्स के लिए तैयार किया ‘कोविड -19 वारबॉट’ | Tripura young professor prepares Robot for help corona Warriors | Patrika News

त्रिपुरा के युवा प्रोफेसर ने कोरोना वॉरियर्स के लिए तैयार किया ‘कोविड -19 वारबॉट’

Published: May 19, 2020 04:24:35 pm

Tripura में Coronavirus खतरे के बीच Youth Professor ने बनाया Robot
कोरोना वॉरियर्स की मदद करेगा कोविड-19 वारबॉट
25 हजार की कीमत में तैयार हुआ रोबोट

Young professor make robot for corona warriors

कोरोना वॉरियर्स के लिए युवा प्रोफेसर ने बनाया रोबोट

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि हर कोई इसके इलाज और निपटने के तरीकों को खोजने में जुटा है। वैज्ञानिकों ( Scientist ) से लेकर आईटी ( IT ) कंपनियों तक हर किसी की नजर इस वक्त कोरोना से निपटने के लिए या तो वैक्सीन ( Corona Vaccine ) बनाने या फिर मरीजों के बेहतर इलाज के लिए कोई ना कोई संसाधन जुटाने में लगी है। इसी कड़ी में त्रिपुरा के एक सहायक प्रोफेसर ( Assistant professor ) ने कोविड-19 ( COVID-19 ) मरीजों की देखभाल के लिए रोबोट ( Robot ) बनाया है।
ये रोबाट मानव हस्तक्षेप के बिना रोगियों को भोजन, दवाएं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की सेवा दे सकता है।

यदि इस तकनीक को लागू किया जाता है, तो त्रिपुरा महामारी के दौरान कोविद -19 केंद्रों में रोबोट का उपयोग करने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपनी तरह का पहला प्रयास होगा।
चक्रवाती तूफान अंफन को लेकर जारी हुआ सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन इलाकों में अगले कुछ घंटों में मचा सकता है तबाही

ऐसे तैयार किया ‘कोविड-19 वारबॉट’
सरकारी राहत कोष में दान करने के बजाय, त्रिपुरा विश्वविद्यालय के रसायन और पॉलिमर इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर, हरजीत नाथ ने तीन मोटर, दो रिचार्जेबल लीड एसिड बैटरी, ट्रांसमीटर और रिसीवर और यूएसबी आउटपुट सहित ज्यादातर उपलब्ध स्पेयर पार्ट्स का उपयोग करके इस डिवाइस को विकसित किया। युवा प्रोफेसर इस उपकरण का नाम ‘कोविड -19 वारबॉट’ रखा है।
25 हजार की लागत और एक हफ्ते में किया तैयार
इस रोबोट में, प्रोफेसर ने वाई-फाई-नियंत्रित कैमरे के रूप में इनबिल्ट माइक्रोफोन और स्पीकर के साथ दो-तरफ़ा संचार उपकरण स्थापित किया, ताकि डॉक्टरों या नर्सों और रोगियों दोनों को सीधे संवाद करने में मदद मिल सके। इस उपकरण को बनाने में उन्हें एक सप्ताह का समय लगा, जिसके लिए उन्होंने लगभग 25,000 रुपये खर्च किए।
यह तकनीक संक्रमित रोगियों के लिए डॉक्टरों या नर्सों की लगातार यात्राओं को कम कर सकती है। डॉक्टर या नर्स अपने साथ मौजूद मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से मरीजों को देख सकते हैं और उनके साथ सीधा संवाद कर सकते हैं।
प्रोफेसर ने बताया कि जब मुझे पता चला कि त्रिपुरा में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 100 तक पहुंच गई है तो मैंने रोबोट बनाना तय किया। मुझे उम्मीद है कि यह रोबोट यहां के कोविद -19 केंद्रों में काम करने वाले डॉक्टरों और नर्सों की मदद कर सकता है।
रोबोट की खासियत
– यह लगभग 10-15 किलोग्राम सामग्री का भार ले जा सकता है
– इसकी संचालन सीमा 15-20 मीटर है।
– यह लगभग एक घंटे तक लगातार काम कर सकता है
– इसमें इस्तेमाल रिचार्जेबल बैटरी की कुल शक्ति लगभग 135 वाट है
– चार्ज होने में तीन-चार घंटे लगेंगे
विभिन्न देशों के कोविद -19 अस्पतालों में रोबोट के उपयोग को ऑनलाइन देखते हुए, नाथ को पूर्वोत्तर राज्य में ऐसा उपकरण बनाने का विचार मिला।

प्रवासी मजदूरों के साथ हो रहे हादसों पर खुली गृहमंत्रालय की नींद, सभी राज्यों को खत लिख जारी किए निर्देश
नाथ ने बताया कि “मैं इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से हूं ऐसे में मेरे लिए इस डिवाइस को बनाना आसान था। मेरी पत्नी, एक पूर्व स्कूल शिक्षक, ने भी इसे बनाने में मेरी बहुत मदद की।
एकमात्र समस्या जिसका मुझे सामना करना पड़ा, मुझे स्थानीय रूप से उपलब्ध स्पेयर पार्ट्स पर निर्भर रहना पड़ा क्योंकि त्रिपुरा में डिवाइस के अधिक परिष्कृत संस्करण तैयार करने के लिए अच्छे गैजेट नहीं हैं।
यह पूछे जाने पर कि क्या राज्य सरकार इस तकनीक से अवगत है, नाथ ने कहा, “मैंने 15 मई को रोबोट के बारे में विवरण मेल किया। मैं जल्द ही पेटेंट दाखिल करने की योजना बना रहा हूं। ”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो