Weather Forecast: दिल्ली में पारा 45 के पार, सबसे ज्यादा राजस्थान झेल रहा सूरज की मार

  • Weather Forecast देश के कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज
  • Delhi में पारा 45 डिग्री के पार
  • टॉप 10 शहरों में 5 सिर्फ राजस्थान से, अगले 24 घंटों में Heat Waves बढ़ाएगी मुश्किल

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। चक्रवाती तूफान अम्फान ( Cyclone Amphan ) के तबाही मचाने के साथ ही देश के कई राज्यों में सूरज का सितम ( Mercury Increase ) शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले कुछ दिनों को पारा ऐसे ही चढ़ता रहेगा। राजधानी दिल्ली ( Delhi )में जहां पारा 45 के पार पहुंच गया है वहीं देश में सबसे ज्यादा राजस्थान ( Rajasthan ) सूरज की तपिश झेल रहा है। कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच मौसम का ये बड़ा बदलाव लोगों के दोहरी मार साबित हो रहा है।

देश के पांच से ज्यादा राज्यों में इस वक्त पारा तेजी से बढ़ रहा है, लू ( Heat Wave ) के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक अब तक मौसम में आ रहे बदलाव की वजह से मई महीने के मुकाबले उतनी गर्मी नहीं पड़ी है जितनी पड़नी चाहिए थी।

लू के थपड़ों ने किया बेहाल
मई का महीने अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। ऐसे में लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर रखा है। राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश इस वक्त सूरज के सितम के आगे बेबस हैं।
शनिवार को राजस्थान के चुरू और श्रीगंगानर सबसे ज्यादा गर्म शहर रहे। यहां पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।

1925 के बाद पहली बार ईद पर अदा नहीं होगी नमाज, जानिए लोगों को कमेटी ने क्या कहा

ke.jpg

कोरोना को लेकर कई दिनों बाद आई अच्छी खबर, रिकवरी रेट में हुआ 140 फीसदी का इजाफा

देश के 10 शहर जहां बढ़ा सूरज का सितम
देश के उन 10 शहरों की बात करें जहां इस वक्त पारा सबसे ज्यादा चढ़ा है उनमें राजस्थान का चुरु और श्रीगंगा नगर 46.6 डिग्री पारे के साथ पहले नंबर पर है। वहीं दूसरे नंबर पर नंबर पर यूपी का झांसी 46.1, तीसरे पर राजस्थान का पिलानी 46.0, चौथे पर एमपी का नौगांव- 45.8, पांचवे पर राजस्थान का बीकानेर- 45.6, छठे पर महाराष्ट्र का नागपुर- 45.6, सातवें पर महाराष्ट्र का ही चंद्रपुर- 45.5, आठवें पर एमपी का खजुराहो- 45.5, नवें पर राजस्थान का कोटा- 45.5 और राजधानी दिल्ली- 45.4 डिग्री के साथ दसवें स्थान पर है।

पांच शहर सिर्फ राजस्थान से
आपको बता दें कि टॉप 10 शहरों की सूची में सबसे ज्यादा पांच शहर राजस्थान से हैं, जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र और एमपी दो-दो शहरों के साथ हैं। वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान को लू के थपेड़ों की मार झेलना होगी।

Weather forecast weather update
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned