scriptWeather Forecast: दिल्ली में पारा 45 के पार, सबसे ज्यादा राजस्थान झेल रहा सूरज की मार | Weather Forecast Heat Wave in Rajasthan delhi top ten hottest city in india | Patrika News

Weather Forecast: दिल्ली में पारा 45 के पार, सबसे ज्यादा राजस्थान झेल रहा सूरज की मार

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2020 03:35:41 pm

Weather Forecast देश के कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज
Delhi में पारा 45 डिग्री के पार
टॉप 10 शहरों में 5 सिर्फ राजस्थान से, अगले 24 घंटों में Heat Waves बढ़ाएगी मुश्किल

Heat Waves Increase

देश के कई राज्यों में बढ़ा सूरज का सितम

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। चक्रवाती तूफान अम्फान ( Cyclone Amphan ) के तबाही मचाने के साथ ही देश के कई राज्यों में सूरज का सितम ( Mercury Increase ) शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले कुछ दिनों को पारा ऐसे ही चढ़ता रहेगा। राजधानी दिल्ली ( Delhi )में जहां पारा 45 के पार पहुंच गया है वहीं देश में सबसे ज्यादा राजस्थान ( Rajasthan ) सूरज की तपिश झेल रहा है। कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच मौसम का ये बड़ा बदलाव लोगों के दोहरी मार साबित हो रहा है।
देश के पांच से ज्यादा राज्यों में इस वक्त पारा तेजी से बढ़ रहा है, लू ( Heat Wave ) के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक अब तक मौसम में आ रहे बदलाव की वजह से मई महीने के मुकाबले उतनी गर्मी नहीं पड़ी है जितनी पड़नी चाहिए थी।
लू के थपड़ों ने किया बेहाल
मई का महीने अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। ऐसे में लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर रखा है। राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश इस वक्त सूरज के सितम के आगे बेबस हैं।
शनिवार को राजस्थान के चुरू और श्रीगंगानर सबसे ज्यादा गर्म शहर रहे। यहां पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।
देश के 10 शहर जहां बढ़ा सूरज का सितम
देश के उन 10 शहरों की बात करें जहां इस वक्त पारा सबसे ज्यादा चढ़ा है उनमें राजस्थान का चुरु और श्रीगंगा नगर 46.6 डिग्री पारे के साथ पहले नंबर पर है। वहीं दूसरे नंबर पर नंबर पर यूपी का झांसी 46.1, तीसरे पर राजस्थान का पिलानी 46.0, चौथे पर एमपी का नौगांव- 45.8, पांचवे पर राजस्थान का बीकानेर- 45.6, छठे पर महाराष्ट्र का नागपुर- 45.6, सातवें पर महाराष्ट्र का ही चंद्रपुर- 45.5, आठवें पर एमपी का खजुराहो- 45.5, नवें पर राजस्थान का कोटा- 45.5 और राजधानी दिल्ली- 45.4 डिग्री के साथ दसवें स्थान पर है।
पांच शहर सिर्फ राजस्थान से
आपको बता दें कि टॉप 10 शहरों की सूची में सबसे ज्यादा पांच शहर राजस्थान से हैं, जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र और एमपी दो-दो शहरों के साथ हैं। वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान को लू के थपेड़ों की मार झेलना होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो