Weather Forecast: दिल्ली-हरियाणा समेत देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट

  • Weather Update देश के कई इलाकों में Rainfall Alert
  • दिल्ली-हरियाणा समेत उत्तर भारत के हिस्सों में छाए रहेंगे बादल, Heavy Wind के बीच होगी Rain
  • Himachal Pradesh, Uttarkhand में भी बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

नई दिल्ली। देशभर में मौमस लगातार ( Weather forecast ) अपना मिजाज बदल रहा है। चक्रवाती तूफान निसर्ग ( Cyclone Nisarga ) के बाद देश के कई इलाकों में बारिश ( Rain ) का दौर शुरू हो गया है। वहीं मानसून ( Monsoon ) की दस्तक ने भी देश के ज्यादा राज्यों को अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो अगले 24 घंटों में दिल्ली-हरियाणा समेत उत्तर भारत ( North India ) और पूर्वोत्तर के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं।

इतना ही नहीं पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक अगले कुछ दिनों में तेज हवाएं ( Heavy Wind ) और बारिश मुश्किल बढ़ा सकती है।

केरल में गर्भवती हथिनी की हत्या मामले में बड़ी कामयाबी, हत्थे चढ़ा आरोपी

चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' अब कमजोर हो गया है, लेकिन उसका असर देश के कई राज्यों में देखा जा सकता है। शुक्रवार को पूरे देश में मौसम सुहाना रहने की संभावना व्यक्त की गई। कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और इसके साथ तेज हवाएं भी थोड़ी परेशानी बढ़ा सकती है।

vaish_4610627_835x547-m.jpg

इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर के साथ पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और बिहार में हल्की बारिश हो सकती है।

देश में नवंबर-दिसंबर में ही कोरोना वायरस ने दे दी थी दस्तक, ऐसे हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अरुणाचल प्रदेश और साउथ कर्नाटक में भी बादल छाए रहने के साथ कुछ इलाकों में बारिस दस्तक दे सकती है।

पहाड़ों पर चलेंगी तेज हवाएं
विभाग के मुताबिक मौसम के करवट लेने की वजह से पहाड़ी इलाकों जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी संभावना है। वहीं हवा की बात करें तो इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह
मौसम के बदलते मिजाज के बीच IMD ने मछुआरों के लिए भी चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के मुताबिक मछुआरों से अगले कुछ दिनों तक समुद्र तट से दूर रहने को कहा गया है।

बिहार में बिजली गिरने की संभावना
मौसम विभाग ने बिहार में तेज हवाओं के बीच कुछ इलाकों में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना भी व्यक्त की है।

आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ सोमवार को दस्तक दे दी। इसको लेकर पहले ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने अपना अनुमान जारी कर दिया था।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned