Weather Update: देश के चार राज्यों में बारिश का अलर्ट, चक्रवाती तूफान बढ़ने के आसार

  • Weather Update बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव का क्षेत्र
  • देश के चार राज्यों में आईएमडी ने बारिश की जारी की चेतावनी
  • मानसून के लौटते ही शुरू हो साइक्लोन सीजन, चक्रवाती तूफान बढ़ने के आसार

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) बदलने लगा है। मानसून अब अपने अंतिम पड़ाव में है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department ) की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके चलते देश के कुछ राज्यों में एक बार फिर जोरदार बारिश पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक ज्यादातर राज्यों में मानसून लौट चुका है। वहीं सर्दियों ने भी दस्तक देना शुरू कर दी है। उत्तर भारत के कुछ इलाकों में हल्की सर्दी पड़ना शुरू हो चुकी है जो 15 अक्टूबर से और बढ़ जाएगी।

बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले महागठबंधन को लगा बड़ा झटका,जानें किस सहयोगी दल ने पीछे हटाए कदम

इन इलाकों में अच्छी बारिश के आसार
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक देश कुछ राज्यों में एक बार फिर बारिश का दौर लौटेगा। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की वजह से ओडिशा और झारखंड में सात और आठ अक्टूबर को जोरदार बारिश पड़ने की संभावना है।

ओडिशा के के तटीय क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन नजर आ रहा है. इसका प्रभाव पूर्वी बिहार से पश्चिम बंगाल के गंगा के तटों तक बना है। इसके चलते ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से, बिहार और झारखंड में अच्छी बारिश हो सकती है।

झारखंड की राजधानी रांची सहित प्रदेश के कई इलाकों में मौसम विभाग ने 7 अक्टूबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

चलेंगी चक्रवाती हवाएं
आईएमडी के मुताबिक ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन नजर आ रहा है। यहां और आस-पास के इलाकों में तेज चक्रवाती हवाओं के चलने के भी आसार हैं।

देशभर में 15 अक्टूबर से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल, जानें से पहले सरकार की ओर से जारी नियम जरूर जान लें

बढ़ेगी चक्रवाती तूफान की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह के आखिर तक बंगाल की खाड़ी पर एक डिप्रेशन विकसित होने वाला है. इसके डीप डिप्रेशन बनने की संभावना है। आपको बता दें कि मानसून के लौटते ही साइक्लोन सीजन शुरू हो जाता है।

अक्टूबर-नवंबर-दिसम्बर में बंगाल की खाड़ी चक्रवाती तूफान विकसित होने के अनुकूल रहती है। इसके साथ ही इस दौरान चक्रवाती तूफानों के आने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगी सर्द हवाएं
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के मुताबिक दिल्ली और उससे सटे राज्यों में इस सप्ताह से सर्द हवाएं बढ़ने के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सुबह और शाम के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

weather update Weather forecast IMD alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned