scriptमोटेरा स्टेडियमः डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के भाषण में छाया रहा ‘इंडिया’ | Which words used most by US Prez Donald Trump and PM Modi in Motera Stadium | Patrika News
विविध भारत

मोटेरा स्टेडियमः डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के भाषण में छाया रहा ‘इंडिया’

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने अपने भाषण में किन शब्दों का कितना इस्तेमाल किया।
ट्रंप ने 50 बार इंडिया कहा तो पीएम मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने 41 बार लिया भारत का नाम।
ट्रंप के भाषण में अमरीका 23 बार तो मोदी की जुबान पर 29 बार आया।
अहमदाबाद ( Ahmedabad ) में पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चार बार गले मिले।

नई दिल्लीFeb 24, 2020 / 05:09 pm

अमित कुमार बाजपेयी

namaste trump modi and trump

मोटेरा स्टेडियम में भाषण देने जाते पीएम मोदी, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुल्क के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) आज पहली बार आधिकारिक दौरे पर भारत पहुंचे। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर अपने हाईटेक सिक्योरिटी वाले एयरफोर्स वन विमान से उतरने के बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Nerendra Modi ) के साथ 22 किलोमीटर का रोड शो करने के बाद नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम ( Motera Stadium ) पहुंचे। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित नमस्ते ट्रंप ( Namaste Trump ) कार्यक्रम में पीएम मोदी ने उनका संबोधन किया। हालांकि पीएम मोदी के भाषण के दौरान उन्होंने अमरीका से ज्यादा भारत ( India ) का नाम लिया। देखिए पीएम मोदी ने अपने भाषण में कितनी बार कौन सा शब्द बोला।
बड़ी खबरः जब अमरीका की फर्स्ट लेडी पहुंचीं थी राष्ट्रपति के साथ हरियाणा के इस गांव में, तब से बदल दिया गया इसका नाम

नमस्ते ट्रंप इवेंट के दौरान पीएम मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मंच पर आमंत्रित करने से पहले और फिर ट्रंप के भाषण के बाद एक बार फिर लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत और अमरीका की दोस्ती, व्यापारिक संबंधों और भविष्य को लेकर भी बात कही।
modi_hugs_trump.jpg
चार बार गले लगे पीएम मोदी

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए डोनाल्ड ट्रंप से पीएम मोदी चार बार गले लगे। पहली बार पीएम मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर ट्रंप को जादू की झप्पी दी। जबकि मोटेरा स्टेडियम पर बने मंच पर पीएम मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को तीन बार गले लगाया। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने चार बार ट्रंप को गले लगाया।
पीएम मोदी का भाषण

हालांकि अमरीकी राष्ट्रपति ( US President ) के स्वागत में दिए गए पीएम मोदी के भाषण की खासियत यह रही कि उन्होंने इस दौरान सबसे ज्यादा बार भारत का नाम लिया। पीएम मोदी ने अपने भाषण में 41 बार भारत शब्द का इस्तेमाल किया। वहीं, पीएम के भाषण में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द अमरीका ( America ) रहा। पीएम ने 29 बार अमरीका शब्द बोला।
words_used_by_pm_modi_in_motera_stadium_at_namaste_trump.jpg
पीएम मोदी के भाषण का तीसरा सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द ट्रंप रहा। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम पीएम मोदी ने 22 बार लिया। वहीं, पीएम ने अमरीका की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ( Melania Trump ) का नाम केवल दो बार ही लिया।
Big News: दिल्ली के सरकारी स्कूल में मेलानिया ट्रंप के दौरे को लेकर केजरीवाल-सिसोदिया पर अमरीकी दूतावास का बयान

अमरीका और भारत की मित्रता दिखाने वाले इस कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी के भाषण की खासियत यह रही कि उन्होंने 14 बार दोस्ती का जिक्र किया। जबकि कार्यक्रम का नाम यानी नमस्ते ट्रंप शब्द पीएम मोदी की जुबान से 7 बार निकला। इससके अलावा भारत-अमरीका दोस्ती शब्द का इस्तेमाल पीएम ने 7 बार किया।
पीएम मोदी के भाषण में सबसे कम इस्तेमाल होने वाले शब्दों में मेलानिया 2 बार और आतंकवाद 2 बार रहा।

words_used_by_donald_trump_in_motera_stadium_at_namaste_trump.jpg
डोनाल्ड ट्रंप का भाषण

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण में भी भारत की ही सबसे ज्यादा चर्चा रही। ट्रंप ने 50 बार इंडिया शब्द का जिक्र किया, तो 23 बार ही अमरीका का नाम लिया। इसके बाद ट्रंप ने अपने बेहतरीन मित्र के लिए 12 बार मोदी का नाम लिया
Big News: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ डिनर करेंगे इन आठ राज्यों के मुख्यमंत्री, कांग्रेस सांसद ने किया इनकार

यूएस राष्ट्रपति ने इसके बाद 7 बार आतंकवाद का जिक्र किया और 4 बार पाकिस्तान का। वहीं, ट्रंप ने डेमोक्रेसी शब्द 5 बार बोला और इतनी ही बार दोस्ती का भी जिक्र किया।

Home / Miscellenous India / मोटेरा स्टेडियमः डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के भाषण में छाया रहा ‘इंडिया’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो