scriptWorld Book Day 2021: आखिर क्यों 23 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व पुस्तक दिवस? जानिए इसका उद्देश्य | world book day 2021: Why we celebrated on 23 April, its significance | Patrika News

World Book Day 2021: आखिर क्यों 23 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व पुस्तक दिवस? जानिए इसका उद्देश्य

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2021 08:29:26 am

Submitted by:

Mohit Saxena

World Book Day: दुनियभर में विश्व पुस्तक दिवस को मनाने का कारण प्रकाशन और कॉपीराइट के लाभ के बारे में बताने के साथ पढ़ने की आदत को बढ़ावा देना है।

World Book Day

World Book Day

World Book Day 2021: किताबें सदियों से मानव जाति के करीब रही हैं। देश के इतिहास से लेकर किस्से,कहानियां,कविताएं आदि कई विषयों पर किताबें हमारे जीवन का मार्गदर्शन करती रही हैं। दुनियभर में हर साल 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day) मनाया जाता है।
इस दिवस को मनाने की एक वजह लोगों में किताबें के प्रति रूझान बढ़ाना है। इसके साथ प्रकाशन और कॉपीराइट के लाभ के साथ पढ़ने की आदत को बढ़ावा देना भी है। विश्व भर में कोरोना काल में कई बार लगे लाकडाउन के दौरान किताबों ने इंसान का भरपूर साथ दिया। इस दौरान अकेलेपन को दूर करने के लिए किताबें मनोरंजन के साथ जानकारी का अहम साधन बनीं।
यह भी पढ़ें

हरियाणा के सीएम ने New Excise Policy को दी मंजूरी, शराब से कोविड सेस हटा

क्यों मनाया जाता है ये दिवस

हर साल 23 अप्रैल को ‘विश्व पुस्तक दिवस’ मनाया जाता है। इसे विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस (World Book and Copyright Day) कहा जाता है। दुनियाभर में किताबों की अहमियत को दर्शाने के लिए विश्व पुस्तक दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन को यूनेस्को और इसके अन्‍य सहयोगी संगठन आगामी वर्ष के लिए ‘वर्ल्ड बुक कैपिटल’ का चयन करते हैं। इसका उद्देश्य है कि अगले एक वर्ष के लिए किताबों से संबंधित होने वाले कार्यक्रम आयोजित हों। आने वाली नई किताबों को लेकर पाठकों को जागरूक किया जा सके। खासतौर पर नई पीढ़ी में किताबों को पढ़ने की आदत डाली जा सके।
23 अप्रैल को वर्ल्ड बुक डे के रूप में मनाने का कारण ये भी है कि इस दिन कई प्रमुख लेखकों ने जन्म लिया या उनकी मृत्यु हो गई थी। विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वेंट्स और जोसेप प्लाया का 23 अप्रैल को निधन हुआ था। वहीं मैनुएल मेजिया वल्लेजो और मौरिस ड्रून 23 अप्रैल के दिन जन्म हुआ।
Read more: देश में नहीं थम रही Corona की रफ्तार, अब एक दिन में सामने आए 3.32 लाख से ज्यादा नए केस

वर्ल्ड बुक डे का 25 वां एडिशन

यूनेस्‍को ने 23 अप्रैल, 1995 को इस दिवस को मनाना शुरू किया। इस दिवस के जरिए यूनेस्को का उद्देश्य है कि दुनियाभर के लोगों के बीच साक्षरता को बढ़ावा दिया जा सके। इसके साथ सभी तक शैक्षणिक संसाधनों की पहुंच सुनिश्चित की जा सकें। इस दिन खास तौर पर लेखक, प्रकाशक, शिक्षक, लाइब्रेरियन, सार्वजनिक और प्राइवेट संस्थाओं, मानव अधिकारों को बढ़ावा देने वाले NGO को शामिल किया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो