सावधान! खाने में ज्यादा सोडियम का सेवन बन सकता है जानलेवा, WHO ने दी ये सलाह

लॉकडाउन में घर बैठकर खाने में ले रहे हैं ज्यादा नमक तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकती है आपकी मुश्किल

नई दिल्ली। अगर आपके खाने और पीने में नमक ( Salt )का सेवन अधिक हो रहा है तो एक बार फिर संभल जाइए। क्योंकि कोरोना काल में ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। नमक के अधिक सेवन से लोगों में ह्दय रोग और स्ट्रोल के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यही नहीं इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organistaion ) ने भी चेतावनी जारी की है।

डब्ल्यूएचओ ने खाने में सोडियम ( Sodium ) सामग्री को सीमित करने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। हर साल खराब खाने की वजह से अनुमानित 1.10 करोड़ लोगों की मौत हो जाती है. इनमें से करीब 30 लाख लोग ज्यादा सोडियम लेने की वजह से मारे जाते हैं।

यह भी पढ़ेँः देश में बेकाबू हो रहा कोरोना संक्रमण, एक दिन में सामने आए डराने वाले आंकड़े

इतना जानलेवा है नमक का सेवन
एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में अनुमानित 11 मिलियन मौतें हर साल खराब आहार लेने की वजह से हो रही हैं। जबकि इसमें 3 मिलियन यानी 30 लाख लोग सिर्फ ज्यादा सोडियम का सेवन करने से अपनी जान गंवा रहे हैं।

ये खाद्य सामग्री बढ़ा सकती है मुश्किल
WHO के मुताबिक कई अमीर देश और ज्यादातर कम आय वाले देशों में लोग निर्मित खाद्य सामाग्री यानी मैन्यूफैक्चर्ड फूड का प्रयोग करते हैं।

इनमें ब्रेड, सेरियल, प्रोसेस्ड मीट और चीज जैसे डेरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल होता है। आपको बता दें इन सभी प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है। यानी ये चीजें आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है, अगर आप इसका रोजाना या लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं।

ये कहता है WHO
सोडियम क्लोराइड नमक का रासायनिक नाम है और सोडियम एक खनिज है, जो शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है।

नमक के सेवन के बारे में WHO के डायरेक्टर-जनरल टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस का कहना है कि , 'नमक के सेवन को कम करने और लोगों को सही भोजन के विकल्प उपलब्ध कराने के लिए नीतियां बनाई जानी चाहिए।'

64 खाद्य पदार्थों के लिए तैयार किया नया बेंचमार्क
टेड्रोस ने कहा कि, ' खाद्य और पेय उद्योग को प्रोसेस्ड फूड में सोडियम के स्तर को कम करना होगा।' खाने और पीने की 64 चीजों के लिए WHO ने एक नया बेंचमार्क तैयार किया है।

194 देशों को किया जाएगा जागरूक
इसके माध्यम से 194 सदस्य देशों के अधिकारियों को जागरूक किया जाएगा, ताकि वे खाद्य और पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनियों को मॉनीटर कर सकें।

ऐसे करें नमक का सेवन
एक उदाहरण के तौर पर प्रति 100 ग्राम पोटेटो क्रिस्प में 500 मिली ग्राम सोडियम (Sodium) होना चाहिए। बेंचमार्क के मुताबिक पाय और पेसस्ट्री ( केक ) में 120 मिली ग्राम और मीट में 360 मिली ग्राम सोडियम होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः चीन फिर बना दुनिया के लिए सिर दर्द, अंतरिक्ष में बेकाबू चीनी रॉकेट को लेकर अगले 48 घंटे काफी अहम

WHO ने कहा, 'खाने में जरूरत से ज्यादा सोडियम सेवन करने से रक्तचाप (Blood Pressure) बढ़ता है। हृदय रोग का खतरा बढ़ जाना इसका ही एक नतीजा है।

WHO ने कहा कि दुनिया भर में गैर-संचारी रोगों ( non-communicable diseases ) से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण हृदय संबंधित बीमारियां हैं। दुनिया में 32% मौतें इसी वजह से होती हैं।

ज्यादा सोडियम का सेवन मोटापा, किडनी से जुड़ी बीमारी और गैस्ट्रिक कैंसर जैसी बीमारियों को जन्म देता है। WHO का कहना है कि लोगों को प्रति दिन 5 ग्राम से कम सोडियम का प्रयोग करना चाहिए, यदि ये 2 ग्राम से कम है और भी बेहतर है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned