scriptYes Bank Crisis: ED का बड़ा खुलासा- राणा कपूर ने लोन देने के बदले में ली हजारों करोड़ की रिश्वत | Yes Bank Crisis: Big disclosure of ED Rana Kapoor took bribe of thousands of crores in return | Patrika News

Yes Bank Crisis: ED का बड़ा खुलासा- राणा कपूर ने लोन देने के बदले में ली हजारों करोड़ की रिश्वत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2020 10:28:26 am

Submitted by:

Dhirendra

राणा कपूर डिफॉल्टर कंपनियों को देता था लोन
लोन के बदले हजारों करोड़ लेता था रिश्वत
रिश्वत के पैसे को देश-विदेश में किया निवेश

rana_kapoor.jpeg

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर।

नई दिल्ली। यस बैंक संकट ( Yes Bank Crisis ) को लेकर एक के बाद एक नए राज खुलकर सामने आ रहे हैं। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के साथ पूछताछ में यस बैंक का फाउंडर राणा कपूर ( Rana Kapoor ) एक के बाद एक नए खुलासा कर रहा है। अब तक की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया है कि राणा कपूर ने 20 हजार करोड़ लोन ( ED ) जारी करने के बदले कम से कम 5 हजार करोड़ की रिश्वत ली।
Yes Bank Crisis: अब राणा कपूर पर कसा CBI का शिकंजा, आज दिल्ली से मुंबई जाएगी जांच एजेंसियों की टीम

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन पैसों से उन्होंने देश से लेकर विदेश कई जगह प्रॉपर्टी खरीदी। राणा कपूर ने ब्रिटेन के एक होटल में 30 मिलियन पाउंड का निवेश ( Investment ) किया। उसने न्यूयॉर्क के कुछ होटलों में भी पैसा लगाया। ED के हवाले से जानकारी दी गई है कि कपूर ने अपने परिवार के लिए दिल्ली के पॉश इलाके में 5 प्रॉपर्टी खरीदी। बताया तो यहां तक जा रहा है कि राणा कपूर ने भारत के अलावा अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन में प्रॉपर्टी खरीदी जिसकी कीमत कम से कम 5 हजार करोड़ बताई जा रही है।
ED के मुताबिक राणा कपूर की पत्नी बिंदु ने दिल्ली में अमृता शेरगिल मार्ग पर उद्योगपति गौतम थापर से घर खरीदा। थापर ने लोन के लिए अपने घर को गिरवी पर रखा था। हालांकि बाद में इस घर को कपूर की पत्नी को 380 करोड़ रुपए में बेच दिया। ED इस मामले की भी जांच कर रही है। राणा कपूर ऐसे कंपनियों को लोन देते थे जो पहले से डिफॉल्टर ( Defaulter ) हो। इसके बदले वो उनसे रिश्वत ( Corruption ) लेते थे।
ईडी ने यस बैंक के काे-फाउंडर राणा कपूर को किया गिरफ्तार, अब CBI जांच की तैयारी में

इस बीच मुंबई की एक विशेष अदालत ( Special Court ) ने राणा कपूर की हिरासत की अवधि बुधवार को 16 मार्च तक के लिए बढ़ा दी है। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉड्रिंग ( Money laundering ) के आरोप में कपूर को हिरासत में लिया है। पहले कपूर की हिरासत अवधि 11 मार्च तक की थी। ईडी ने कहा कि इनमें से 20 हजार करोड़ रुपए के कर्ज एनपीए बन गए। हमें इसकी गहराई से जांच करनी है कि इन पैसों का किस तरह हेर-फेर हुआ। ED ने अदालत से हिरासत अवधि बढ़ाने की मांग की

ट्रेंडिंग वीडियो