scriptऑस्ट्रेलिया: आम चुनाव के लिए मतदान जारी, 16.4 मिलियन वोटर्स नई सरकार के लिए करेंगे वोट | 2019 Australia election: voting begins for general elections | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया: आम चुनाव के लिए मतदान जारी, 16.4 मिलियन वोटर्स नई सरकार के लिए करेंगे वोट

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2019 11:41:16 am

Submitted by:

Anil Kumar

ऑस्ट्रेलिया में हर तीन साल में आम चुनाव होता है।
हर मतदाता को वोट करना अनिवार्य है, वोट नहीं करने वाले मतदाता पर जुर्माना लगाया जाता है।
2007 से अब तक किसी भी प्रधानमंत्री ने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

 

ऑस्ट्रेलिया आम चुनाव

ऑस्ट्रेलिया: आम चुनाव के लिए मतदान शुरू, 16.4 मिलियन वोटर्स नई सरकार के लिए करेंगे वोट

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) में नई सरकार को चुनने के लिए शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस बार 16.4 मिलियन मतदाता नई सरकार चुनने के लिए वोट करेंगे। हालांकि इस बार का चुनाव मौजूदा प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ( prime minister Scott Morrison ) के लिए काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि बीते एक दशक में ऑस्ट्रेलिया की राजनीति अस्थिर रही है। इससे 9 महीने पहले ही मैल्कम टर्नबुल ( Malcolm Turnbull ) को हटा दिया गया था। हालांकि पीएम स्कॉट मौरिसन को विश्वास है कि वे सत्ता में वापसी करेंगे क्योंकि उन्होंने अपनी कंजर्वेटिव सरकार को एकजुट किया है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व PM बॉब हॉक का 89 वर्ष की आयु में निधन, बीयर और क्रिकेट के थे शौकीन

विपक्षी दल को बड़ी जीत की उम्मीद

जहां एक ओर सत्ताधारी दल को वापसी की उम्मीद है, वहीं विपक्षी दल लेबर पार्टी को भी विश्वास है कि इस बार वे सत्ता में जरूर वापसी करेंगे। लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने चुनाव में कई मुद्दों को उठाया है, जिसमें शिक्षा नीति, अर्थव्यवस्था, रोजगार और जलवायु परिवर्तन का मुद्दा व्यापक तौर पर शामिल है। मौजूदा समय में जलवायु परिवर्तन को लेकर पूरे ऑस्ट्रेलिया में लोगों में नाराजगी देखने को मिल रहा है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में मतदान करना अनिवार्य है, यदि कोई व्यक्ति मतदान नहीं करता है तो उसे जुर्माना लगाया जाता है। मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया में हर तीन साल में आम चुनाव होते हैं। लेकिन 2007 के बाद से अब तक ऐसा एक बार भी नहीं हुआ कि किसी प्रधानमंत्री ने अपना कार्यकाल पूरा किया हो। ज्यादातर मामलों में पार्टी के अंदुरुनी कलह के कारण पीएम तो इस्तीफा देना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया में क्यों खास है इस बार का चुनाव, किन मुद्दों पर चुनी जाएगी अगली सरकार

पीएम स्कॉट मौरिसन के लिए शुभ संकेत नहीं

चुनाव से पहले सर्वे में यह स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की जनता इस बार बदलाव चाहती है। लिहाजा पीएम स्कॉट मौरिसन के लिए शुभ संकेत नहीं है। सर्वें में यह दिखाया गया है कि इस बार की जनता देश की गिरती अर्थव्यवस्था, लोगों के जीवन-स्तर में गिरावट, पर्यावरण और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों को लेकर वोट कर रही है। विपक्षी लेबर पार्टी की ओर से इन्ही तमाम मुद्दों को लेकर चुनाव प्रचार किया गया है। ऐसे में संभावना ज्यादा है कि सत्ताधारी दल के लिए थोड़ी मुश्किलें बढ़ सकती है। हालांकि अंतिम परिणाम तो चुनाव नतीजों के बाद ही तय होगा। चुनाव परिणाम रविवार को घोषित किए जाएंंगे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो