scriptऑस्ट्रेलिया: जंगलों में लगी आग के बीच फंसे हजारों लोगों तक पहुंची नेवी, राहत बचाव-कार्य शुरू | Australia: Navy reaches thousands stranded amidst forest fire, rescue operations started | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया: जंगलों में लगी आग के बीच फंसे हजारों लोगों तक पहुंची नेवी, राहत बचाव-कार्य शुरू

विक्‍टोरिया स्‍टेट के मल्‍लाकोटा स्थित बीच पर करीब 4000 लोग व पर्यटक फंसे हैं
आग की वजह से अब तक करीब 19 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग लापता हैं

Jan 03, 2020 / 08:59 pm

Anil Kumar

australia bushfire

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में लगी भीषण आग

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के न्य साउथ वेल्स की जंगलों में लगी ( Bush Fire ) आग अब शहरों तक पहुंच गई है। आलम यह है कि हजारों की संख्या में लोग इस आग की चपेट में फंसे हुए हैं। हालांकि शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलियाई नेवी ( Australian Navy ) इन पीड़ित लोगों तक पहुंची और राहत बचाव-कार्य शुरू कर दिया है।

दमकलकर्मी और वायुसेना लगातार आग पर काबू पाने के लिए कोशिश में जुटी है। लेकिन कामयाबी नहीं मिल पा रही है। अभी भी दक्षिणपूर्व इलाके के जंगलों में आग अनियंत्रित है। आग की वजह से अब तक करीब 19 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग लापता हैं।

ऑस्ट्रेलिया: जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप लिया, पर्यटकों को 48 घंटे में क्षेत्र खाली करने के निर्देश

बताया जा रहा है कि विक्‍टोरिया स्‍टेट के मल्‍लाकोटा स्थित बीच पर करीब 4000 लोग व पर्यटक फंसे हैं, जिन्हें सुरक्षित निकालना नेवी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

सिडनी व अन्य शहरों मे भरा धुआं

आग के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। सिडनी व अन्य शहरों में धुआं भर गया है। इसके कारण प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है।

राहत बचाव कार्य में जुटे रॉयल ऑस्‍ट्रेलियाई नेवी ने ट्वीट कर बताया, ‘मल्‍लाकूटा (Mallacoota) में राहत कार्य शुरू कर दिया गया और लोगों के पहले समूह को चौल्‍स (Choules) व एमवी साइकामोर (MV Sycamore) भेजा गया है, ताकि इन्‍हें विक्‍टोरिया के वेस्‍टर्न पोर्ट पर रखा जा सके।’ नेवी ने ट्वीट के साथ धुएं से घिरे एक जहाज की तस्‍वीर भी पोस्‍ट की है।

आपको बता दें कि न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांतों के जंगलों में भयावहा आग लगी है। इसे देखते हुए सरकार ने आपात स्थिति लागू कर दिया है। इसके अलावा तमाम सड़कों को भी बंद कर दिया है। एहतियातन स्थानीय निवासियों व पर्यटकों को वहां से निकाला जा रहा है।

जंगल में लगी आग के कारण ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच होने वाला तीसरा टेस्ट हो सकता है रद्द

बताया जा रहा है कि शनिवार तक आग की लपटें के और फैलने की आशंका है। इस बीच प्रशासन की ओर से प्रभावित इलाकों में लोगों से खुद निकल सकने की स्थिति में वहां से दूसरे स्थानों पर जाने की अपील की गई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया: जंगलों में लगी आग के बीच फंसे हजारों लोगों तक पहुंची नेवी, राहत बचाव-कार्य शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो