script

यूरोप में Coronavirus ने दी दस्तक, फ्रांस से तीन मामले आए सामने

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2020 10:26:15 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Coronavirus से चीन में अब तक 41 की मौत हो चुकी है, जबकि 4500 से अधिक लोग संक्रमित की पुष्टि हुई
भारत के 9 राज्यों में Coronavirus मामले की पुष्टि हुई है

Coronavirus in France

Coronavirus in France (Symbolic Image)

पेरिस। चीन ( China ) के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस ( Wuhan coronavirus outbreak ) तेजी से पैर पसार रहा है और कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। अब इस रहस्यमय कोरोना वायरस ने यूरोप में भी दस्तक दे दी है।

यूरोपीय देश फ्रांस में कोरोना वायरस ( Coronavirus case in France ) के तीन मामले सामने आए हैं। इस बाबत फ्रांस की स्वास्थ्य विभाग की ओर से पुष्टि भी की गई है। बता दें कि चीन में इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 41 की मौत हो चुकी है, जबकि 4500 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

भारत के 9 राज्यों में फैला कोरोना वायरस का खतरा, 100 से ज्यादा मरीज अस्पतालों में भर्ती

भारत, पाकिस्तान, थाइलैंड, अमरीका, ताइवान, वियतनाम, सिंगापुर, श्रीलंका, हांगकांग आदि देशों में इस खतरनाक वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की पुष्टि हुई है। जिसके बाद से दुनिया भर में लोगों में दहशत है। कई बड़े एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और सख्ती से जांच के निर्देश दिए गए हैं।

चीन से लौटे हैं तीन नागरिक

फ्रांस की स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन तीन लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है वे चीन से लौटे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तीनों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

एग्नेस ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मामला साउथवेस्टर्न सिटी, दूसरा केस पेरिस में मिला है। जबकि तीसरा शख्स पीड़ितों का एक रिश्तेदार है। उन्होंने कहा कि यूरोप में पहली बार कोरोना वायरस के ये मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस को लेकर श्रीलंका अलर्ट, चीनी नागरिकों के लिए ‘वीजा ऑन अराइवल’ पर लगाई रोक

उन्हों ने यह भी कहा कि ये मामले बढ़ सकते हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि जब ये मरीज वापस फ्रांस लौटे तो उस वक्त कई लोगों से इनकी मुलाकात हुई होगी। ऐसे में अब उन लोगों की भी पहचान करने की कोशिश की जा रही है।

22 जनवरी को वुहान में मिला था पहला मरीज

आपको बता दें कि चीनी शहर वुहान में 22 जनवरी को पहला मामला सामने आया था। इसके बाद से लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती चली गई और अब वायरस का प्रभाव कई देशों तक पहुंच चुका है।

चीन में अकेले 41 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 4000 से अधिक संक्रमित लोगों की पहचान हुई है। एग्नेस बुजिन ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति का इलाज बहुत जल्द करना पड़ता है। फ्रांस में मिले तीनों का इलाज जारी है और बहुत जल्द ही इसके इलाज का समाधान ढूंढ निकालेंगे।

भारत के 9 राज्यों में फैला वायरस

बता दें कि चीन में फैलने वाले कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा भारत के कई राज्यों में भी पहुंच चुका है। भारत के 9 राज्यों में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की पुष्टि हुई है। इनमें, चंडीगढ़, राजस्थान, बिहार, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली और केरला शामिल है।

कोरोना वायरस: अब तक 106 गंवा चुके हैं जान, 4,515 मामलों की पुष्टि

इन सभी संदिग्ध मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही संदिग्ध मरीजों के खून के नमूने पुणे की वायरोलॉजी लैब में टेस्ट के लिए भेजे गए हैं। इन मरीजों में ज्यादातर चीन से लौटकर भारत आए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो