scriptInternational Dance Day 2021 know how it start what is theme and Importance | International Dance Day 2021: जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत, इस बार की थीम और महत्व | Patrika News

International Dance Day 2021: जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत, इस बार की थीम और महत्व

International Dance Day 2021 पर भी कोरोना का साया, इस बार ऑनलाइन ही मनाया जा रहा वैश्विक उत्सव

नई दिल्ली

Updated: April 29, 2021 08:18:01 am

नई दिल्ली। हर वर्ष 29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस ( International Dance Day 2021 ) पूरी दुनिया में मनाया जाता है। ये नृत्य का एक वैश्विक उत्सव है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान ( ITI ) की नृत्य समिति की ओर से बनाया गया है। आईटीआई यूनेस्को की प्रदर्शनकारी कलाओं का मुख्य भागीदार है।
International Dance Day 2021
International Dance Day 2021
इस दिन को मनाने का उद्देश्य नृत्य की शिक्षा और उसके आयोजनों में भागीदारी के लिए प्रहोत्सान बढ़ाना है। इस दिवस को दुनिया भर में एक उत्सव की तरह मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष भी कोरोना वायरस का साया इस वैश्विक उत्सवर पर दिखाई दे रहा है।
यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस का कहर देख UN ने की अपील, बोला-भारत को मदद करने की अब दुनिया की बारी

ऐसे हुई शुरुआत
यह कार्यक्रम हर साल 29 अप्रैल को होता है, जो आधुनिक बैले के निर्माता जीन-जॉर्जेस नोवरे (1727-1810) के जन्म की सालगिरह है। यह दिन दुनिया भर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और त्योहारों के माध्यम से नृत्य में भागीदारी और शिक्षा को प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है।
वर्ष 1982 में अंतरराष्ट्रीय नाट्य संस्थान (ITI) ने अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस को मनाने का फैसला किया था। आईटीआई यूनेस्को के कला प्रदर्शन का सहयोगी थी।

आईटीआई के गठन के साथ ही दुनियाभर के मशहूर डांसर और कोरियोग्राफर्स इसके साथ जुड़ते चले गए।
आपको बता दें कि नावेरे ने नृत्य पर एक किताब भी लिखी थी, जिसका नाम 'लेटर्स ऑन द डांस' है। इस पुस्तक में नृत्य कला के सभी गुर सिखाए गए हैं। इस किताब को पढ़कर लोग नृत्य कर सकते हैं।
इस बार की थीम
हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय डांस दिवस पर एक थीम तैयार की जाती है। इस बार भी इंटरनेशनल डांस डे की थीम है 'पर्पज ऑफ डांस' यानी नृत्य का उद्देश्य। दरअसल नृत्य ना सिर्फ एक कला है बल्कि ये आपको तनाव मुक्त रखने में मददगार साबित होता है। पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है। ऐसे में काम से लेकर सेहत तक हर स्तर पर तनाव हावी हो रहा है। यही वजह है कि इस बार की थीम पर्पज ऑफ डांस रखी गई है, ताकि लोग डांस के जरिए अपने तनाव को हराने का उद्देश्य प्राप्त कर सकें।
इसके साथ ही इस दिवस की शुरुआत भी इसी उद्देश्य के साथ की गई थी कि दुनियाभर के लोगों को एक प्लेटफॉर्म पर एक भाषा में जोड़ा जा सके और ये भाषा है डांस।
यहां शेयर करें अपने डांस संदेश और वीडियो
कोरोनावायरस महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस ऑनलाइन मनाया जाएगा। संगठन ने लोगों से अपने वीडियो, संदेश www.iti-worldwide.org पर साझा करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ेंः इजराइल की तरह अमरीका ने भी मास्क उतारने की दी इजाजत, भीड़ से बचने को कहा

दुनियाभर में संदेश भेजा जाता है
हर साल आईटीआई की इंटरनेशनल डांस कमेटी और आईटीआई की एक्जीक्यूटिव काउंसिल श्रेष्ठ कोरियोग्राफर या नृतक को चुनते हैं और दुनिया भर में संदेश भेजते हैं। खास बात यह है कि संदेश के लेखक का चयन यही समिति और काउंसिल ही करती है। इस संदेश का सभी देशों की भाषाओं में अनुवाद कर इसे प्रसारित किया जाता है।

महत्व की बात करें तो इस दिन दुनियाभर में नृत्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस वैश्विक उत्सव पर भी खासा असर पड़ा है। कई देशों में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत इस उत्सव को सार्वजनिक रूप से नहीं मनाया जा रहा है। भारत में भी इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर का कहर बढ़ रहा है। ऐसे में यहां भी इस उत्सव पर कार्यक्रम नहीं किए जा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरायाMaharashtra Suspected Boat: रायगढ़ में मिली संदिग्ध नाव और 3 AK-47 किसकी? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासाBihar News: राजधानी पटना में फिर गोलीबारी, लूटपाट का विरोध करने पर फौजी की गोली मारकर हत्यादिल्ली हाईकोर्ट ने फ्लाइट में कृपाण की अनुमति देने पर केंद्र और DGCA को जारी किया नोटिसSSC Scam case: पार्थ चटर्जी, अर्पिता मुखर्जी 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर भेजे गए, 31 अगस्त को अगली पेशीRohingya Row: अनुराग ठाकुर का AAP पर आरोप, राष्ट्र सुरक्षा से समझौता कर रही दिल्ली सरकारपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.