scriptनासा को मिली बड़ी सफलता, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की प्री-लॉन्चिंग सफल | Nasa James Webb Space Telescope clears key pre-launch test | Patrika News

नासा को मिली बड़ी सफलता, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की प्री-लॉन्चिंग सफल

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2021 03:36:00 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को एक ओर बहुत बड़ी सफलता मिली है। नासा की विशालकाय जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की प्री-लॉन्च टेस्ट में सफल रहा है।

James Webb Space Telescope

James Webb Space Telescope

नई दिल्ली। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को एक ओर बहुत बड़ी सफलता मिली है। सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन ने पृथ्वी पर अपने विशाल सोने के दर्पण का अनावरण किया। यह इस साल के अंत में 10 बिलियन डॉलर वेधशाला यानी करीब 7,440 करोड के प्रक्षेपण से पहले एक बहुत बड़ी सफलता साबित हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 21 फीट 4 इन (6.5 मीटर) जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप मिरर को पूरी तरह से विस्तार और जगह में रखने का आदेश दिया गया था। नासा कहा कि अंतिम परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अपनी मिलियन-मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) की यात्रा से बचाता है। इसके साथ ही ब्रह्मांड की उत्पत्ति की खोज करने के लिए तैयार है। नासा की विशालकाय जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की प्री-लॉन्च टेस्ट में सफल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Patrika Positive News: खुद की जान जोखिम में डालकर निभा रहीं फर्ज

5 रॉकेट किया जाएंगे लॉन्च
इसके बारे में स्कॉट ने बताया कि यह 40 फीट ऊंची स्विस घड़ी के निर्माण की तरह है। हम इस यात्रा के लिए बिल्कुल तैयार हैं। यह शून्य से 400 गुना अधिक, शून्य से 400 डिग्री फारेनहाइट (-240 सेल्सियस)। उन्होंने कंपनी के अंतरिक्ष यान रेडान्टो कैलिफोर्निया के तट पर बात की है। बताया जा रहा है कि वहां से दूरबीन को एरियन 5 रॉकेट पर फ्रेंच गुयाना भेजा जाएगा। इसके बारे में बात करते हुए कहा कि 31 अक्टूबर को नासा ने लिफ्टफ की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें

गोवा में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को दी जाएगी ‘आइवरमेक्टिन दवा’, मंत्री का दावा— कम होगी मृत्यु दर


कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलने की उम्मीद
वेब का प्राथमिक दर्पण 18 हेक्सागोनल सेगमेंट से बना है। यह सोने की अल्ट्रा-पतली परत के साथ लेपित है, जो अवरक्त प्रकाश के प्रतिबिंब को बेहतर बनाता है। यह ओरिगेमी कलाकृति के एक टुकड़े की तरह मुड़े हुए स्थान पर उड़ान भरेगा, जो इसे 16-फुट (5 मीटर) रॉकेट फेयरिंग के अंदर फिट करने की अनुमति देता है। फिर प्रत्येक दर्पण को एक विशिष्ट स्थिति में मोड़ने के लिए 132 व्यक्तिगत एक्चुएटर और मोटर्स का उपयोग करेगा। इसके साथ ही दर्पण एक बड़े पैमाने पर परावर्तक के रूप में कार्य करेगा। बताया जा रहा है कि इस टेलीस्कोप को पहले से कहीं अधिक महान ब्रह्मांड में सहकर्मी बना सके। माना जा रहा है कि इस बार प्रयोग से कई नई और महत्वपूर्ण जानकारी मिलने के उम्मीद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो