scriptखुशखबरी: गुरुवार को आ सकती है Oxford-AstraZeneca की Corona Vaccine, सितंबर से शुरू होगा उत्पादन | Oxford University/AstraZeneca COVID-19 vaccine could come on Thursday: Report | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

खुशखबरी: गुरुवार को आ सकती है Oxford-AstraZeneca की Corona Vaccine, सितंबर से शुरू होगा उत्पादन

HIGHLIGHTS

ब्राजील ( Brazil ) में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial ) के सकारात्मक परिणाम ( Positive Results ) सामने आए हैं।
अब ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी ( Oxford University ) की वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की घोषणा गुरुवार को की जा सकती है।
बताया जा रहा है कि ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी की ओर से तैयार किए जा रहे इस वैक्सीन का सितंबर तक थोक प्रोडक्शन ( Corona Vaccine Production ) भी शुरू कर दिया जाएगा।

नई दिल्लीJul 15, 2020 / 10:26 pm

Anil Kumar

coronavirus vaccine

Oxford University-AstraZeneca COVID-19 vaccine could come on Thursday: Report

वाशिंगटन। दुनियाभर में 1.3 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) की ओर पहली सफलता मिलती दिखाई दे रही है। दरअसल, कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए बुधवार की शाम को एक बड़ी खुशखबरी आई। कल यानी गुरुवार को दुनिया को पहला कोरोना वैक्सीन मिलने वाला है।

गुरुवार को ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी ( Oxford University ) की वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की घोषणा की जा सकती है। ब्राजील ( Brazil ) में इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial ) के सकारात्मक परिणाम ( Positive Results ) सामने आने के बाद ऑक्सफोर्ड की ओर से ये बयान सामने आया है।

Corona Vaccine पर एक साथ दो-दो अच्छी खबर, ट्रायल के आखिरी दौर में पहुंची इस देश की दवा

बताया जा रहा है कि ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी की ओर से तैयार किए जा रहे इस वैक्सीन का सितंबर तक थोक प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा निर्माता कंपनी AstraZeneca के बीच टाई-अप है। AstraZeneca ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है।

सीरम इंस्टिट्यूट और ऑक्सफोर्ड के बीच टाई-अप

आपको बता दें कि भारत का सीरम इंस्टिट्यूट ( Serum Institute ) ऑक्सफोर्ड के इस प्रोजेक्ट में सह पार्टनर फर्म है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने के लिए विख्यात है। सीरम और AstraZeneca के बीच टाई-अप है।

ऐसे में अब जब ऑक्सफोर्ड का प्रोजेक्ट सफल होने की बात कही जा रही है तो सीरम इंस्टिट्यट ऑफ इंडिया वैक्सीन के 100 करोड़ डोज तैयार करेगी। इसमें से 50 फीसदी हिस्सा भारत को होगा। बाकी के 50 फीसदी गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए होगा।

यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में सस्ती Corona Vaccine पर होगी खास चर्चा, EU के लिए भारत की भूमिका अहम

मालूम हो कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और AstraZeneca के बीच जून महीने में करार हुआ था। इस करार में ये तय हुआ था कि वैक्सीन के 100 करोड़ डोज भारत और गरीब-मध्य आय वाले देशों के लिए तैयार किए जाएंगे। करार में ये भी तय हुआ था कि वैक्सीन दुनिया में नॉन-प्रॉफिट के आधार पर मुहैया कराई जाएगी। फिलहाल कीमत को लेकर कोई खुलासा नहीं हुआ है।

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1283374013100720128?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन पर दी खुशखबरी

आपको बता दें कि एक ओर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से गुरुवार को कोरोना वैक्सीन के लिए खुशखबरी दी जाएगी तो वहीं दूसरी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने भी एक खुशखबरी दी है। अमरीका की कंपनी मॉडर्ना इंक ( Moderna Inc ) की वैक्सीन mRNA-1273 अपने पहले ट्रायल में पूरी तरह से सफल रही है। इसके बाद बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर खुशी जताई है।

ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा ‘वैक्सीन पर बहुत अच्छी खबर।’ हालांकि, ट्रंप ने अपने ट्वीट में इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी। माना जा रहा है कि Moderna Inc के पहले टेस्‍ट में 45 ऐसे लोगों को शामिल किया गया था जो स्‍वस्‍थ थे और उनकी उम्र 18 से 55 साल के बीच थी और इसके परिणाम सफल रहे।

Corona Vaccine : केंद्र का दावा – भारत में ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी महामारी के अंत की शुरुआत

आपको बता दें कि मॉडर्ना Catalent Inc के साथ 2020 की पहली तिमाही तक 100 मिलियन डोज बनाने की कोशिश में है। Catalent की वैक्सीन की पैकेजिंग, लेबलिंग, स्टोरेज और डिस्ट्रिब्यूशन करेगी जब Moderna की वैक्सीन लेट-स्टेज क्लिनिकल ट्रायल में पहुंच जाएगी। Catalent ने Johnson & Johnson और AstraZeneca के साथ भी पार्टनरशिप की है। Moderna नवंबर में इसके डेटा के आने की उम्मीद में है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7upxye

Home / world / Miscellenous World / खुशखबरी: गुरुवार को आ सकती है Oxford-AstraZeneca की Corona Vaccine, सितंबर से शुरू होगा उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो