scriptSCO Summit: PM मोदी और इमरान खान के बीच हुआ अभिवादन, पाक विदेशमंत्री का दावा | SCO Summit: PM Modi and Imran Khan exchange pleasantries in Bishkek | Patrika News

SCO Summit: PM मोदी और इमरान खान के बीच हुआ अभिवादन, पाक विदेशमंत्री का दावा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2019 03:55:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बिश्केक SCO शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और इमरान खान का आमना-सामना।
पाकिस्तान विदेश मंत्री बोले- दोनों नेताओं के बीच हुई थी मुलाकात।
भारत ने इस बारे में कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

नरेंद्र मोदी और इमरान खान

नई दिल्ली। किर्गिस्तान ( kyrgyzstan ) की राजधानी बिश्केक ( Bishkek ) में आयोजित शंघाई शिखर सम्मेलन ( Shanghai Cooperation Organisation ) में एक-दूसरे को नजरअंदाज करने की खबरों के बीच अब एक बड़ी खबर सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) और पाकिस्तान ( Pakistan ) के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Imran Khan ) ने एक-दूसरे का अभिवादन किया है। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए अभिवादन किया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक किर्गिस्तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमरान खान एक-दूसरे से 7 अलग-अलग मौकों पर औपचारिक अभिवादन किया। दोनों नेता लीडर्स लाउंज में आमने-सामने थे।

फिलहाल न तो मुलाकात की वीडियो सामने आया है और न ही कोई औपचारिक घोषणा की गई है।

SCO के मंच पर पाकिस्तान की जोरदार धुलाई, मोदी नीति पर सभी एकजुट

पाक विदेश मंत्री ने की पुष्टि

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक SCO सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और इमरान खान के बीच अभिवादन हुआ है। इस बात की पुष्टि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Foreign minister Shah Mahmood Qureshi ) ने की है।

कुरैशी ने कहा है कि SCO समिट के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच अभिवादन हुआ है। दोनों ने एक-दूसरे के साथ हाथ मिलाया। हालांकि जब उनसे पूछा गया कि कितने देर तक.. इसपर उन्होंने कहा कि मेरे पास स्टॉपवाच नहीं था।

बता दें कि बुधवार को किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जेनेबकोव ( president Sooronbay Jeenbekov ) की ओर से आयोजित रात्रिभोज के दौरान पीएम मोदी और इमरान खान एक-दूसरे के आमने-सामने आए। इसके अलावा शुक्रवार को 5 बार मोदी और इमरान खान एक-दूसरे से मिले।

अभी इस बारे में भारत की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कोई भी बयान इस संबंध में जारी नहीं किया है।

SCO सम्मेलन: दुनिया के सामने शर्मसार हुए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, तोड़ा प्रोटोकॉल

SCO समिट में भारत ने पाक को धोया

भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान की जमकर धुलाई की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19वें SCO शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाक का नाम लिए बिना जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों की पहचान करने की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि जो भी देश आतंकवाद का समर्थन करते हैं या उनकी मदद पर्दे के पीछे करते हैं उनको बेनकाब करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आना चाहिए।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से दूरी बनाए रखी। सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने इमरान खान को नजरअंदाज कर साफ संकेत दे दिया कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकता है।

SCO शिखर सम्मेलन: इमरान खान के सामने ही पीएम मोदी ने पाक को घेरा, उठाया आतंकवाद का मुद्दा

इमरान की उम्मीद पर फिरा पानी

पीएम मोदी ने न तो इमरान खान से हाथ मिलाया और न ही कोई वार्ता की। गुरुवार की रात्रिभोज के समय भी मोदी ने इमरान खान को भाव नहीं दिया।

पाकिस्तान ने उम्मीद जताई थी कि भारत बिश्केक में वार्ता के लिए रास्ता खोलेगा। इमरान खान ने बिश्केक रवाना होने से पहले यह संकेत देने की कोशिश की थी की पाकिस्तान भारत के साथ वार्ता करना चाहता है और आगे बढ़ना चाहता है।

इमरान खान ने बिश्केक में भारत के साथ बातचीत की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र में शांति व स्थिरता के लिए भारत-पाक को सभी मतभेदों को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और साथ में मिलकर आगे बढ़ना चाहिए।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो