America का घातक हथियार ईरान में मचाएगा तबाही, इजराइल को मिलेगा बंकर बस्टर बम

Highlights

  • इसे जीबीयू-57 मैसिव ऑर्डिनेंस पैनिट्रेटर प्रिसिजन गाइडेड बम के नाम से जाना जाता है।
  • हथियार देने के लिए अमरीका बकायदा बिल पेश करने की योजना बना रहा है।

वॉशिंगटन। ईरान (Iran) से बढ़ती टकराहट के बीच अमरीका इजरायल (Israel) को अपना सबसे बड़ा गैर परमाणु बम देने की तैयारी कर रहा है। इस बम से किसी भी मजबूत बंकर की दीवार को ध्वस्त किया जा सकता है। आधिकारिक तौर पर इसे जीबीयू-57 मैसिव ऑर्डिनेंस पैनिट्रेटर प्रिसिजन गाइडेड बम के नाम से जाना जाता है। इसका साधारण नाम बंकर बस्टर बम रखा गया है।

अमरीकी संसद में पेश होगा बिल

इजरायल को ये हथियार देने के लिए अमरीका बकायदा बिल पेश करने की योजना बना रहा है। कांग्रेस के सदस्य जोश गोटहाइमर और ब्रायन मास्ट ने बिपर्टिसन बिल लेकर आने वाले हैं। इसके पारित होने के बाद ही अमरीका का सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम जीबीयू-57 इजरायल को सौंपा जा सकेगा। इस विधेयक को पास करने की कोशिश की जाएगा। बिल के पास हुए बिना 14 हजार किलोग्राम वजनी बम को किसी दूसरे मुल्क को नहीं दिया जा सकता है।

दुनियाभर में Corona संक्रमण का आंकड़ा 4.38 करोड़ के पार, 11.66 लाख से अधिक की मौत

इजरायल पर आतंकी गुटों का खतरा

इस बिल को पेश करने जा रहे कांग्रेस के दोनों सदस्यों का कहना है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारा सहयोगी इजरायल पूरी तरह हथियारों से लैस रहे ताकि वह अपनी सुरक्षा करने के लिए वार भी कर सके। उस पर ईरान सहित कई देशों में मौजूद आतंकवादी गुटों का खतरा मंडरा रहा है। इस कारण ही वे ईरान और हिजबुल्लाह से इजरायल की रक्षा करने के लिए इस बिल को पेश करने में गर्व महसूस कर रहे हैं।

ईरानी परमाणु ठिकानों को चुटकी में करेगा तबाह

यह बम ईरान के किसी भी परमाणु संयंत्र को तबाह करने सक्षम है। हाल के दिनों में ऐसी कई खुफिया रिपोर्ट सामने आई हैं कि ईरान अपने यहां तेजी से परमाणु हथियार बना रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वह अमरीका के परमाणु समझौते से हटने के बाद तेजी से यूरेनियम का संवर्धन में लगा हुआ है। अगर वह इस गति से यूरेनियम का संवर्धन करने में लगा रहा तो अगले एक से डेढ़ साल में ईरान परमाणु बम तैयार कर लेगा।

America: राष्ट्रपति ट्रंप का दावा, बोले- मेरा बेटा 15 मिनट में कोरोना से हुआ मुक्त

अमरीका का बंकर बस्टर बम

अमरीका का बंकर बस्टर बम किसी भी मोटे दीवार को तोड़ने में सक्षम है। इस बम को बोइंग डिफेंस ने तैयार किया है। अभी तक इसका इस्तेमाल केवल अमरीकी सेना ही करती रही है। इसे अमरीकी एयरफोर्स के बी-2 स्ट्रैटजिक बॉम्बर की मदद से दागा जाता है। 14 हजार किलोग्राम वजनी बम की लंबाई 6 मीटर तक है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned