scriptअमरीकी रक्षा सचिव: उत्तर कोरिया पर भरोसा करना अब भी मुश्किल | US Defense Secretary: It is still difficult to rely on North Korea | Patrika News

अमरीकी रक्षा सचिव: उत्तर कोरिया पर भरोसा करना अब भी मुश्किल

Published: Jun 16, 2018 12:13:32 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

जिम मैटिस ने कहा कि अमरीका को अब भी सतर्क रहने की जरूत।

matix

अमरीकी रक्षा सचिव: उत्तर कोरिया पर भरोसा करना अब भी मुश्किल

वाशिंगटन। अमरीका अब भी उत्तर कोरिया द्वारा किए परमाणु निरस्त्रीकरण के वायदे पर आशंका जाता रहा है। उसका कहना है कि जब तक उत्तर कोरिया अपने सभी हथियारों को नष्ट नहीं करता है,तब तक उस पर विश्वास करना मुश्किल है। अमरीकी रक्षा सचिव जिम मैटिस ने शनिवार को उत्तर कोरिया के शांति के लिए नए संभावित मार्ग तलाशने के प्रयास की सराहना की है, मगर उन्होंने इसके साथ ही चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका को अब भी परमाणु हथियार वाले देशों से सतर्क रहने की जरुरत है।
H4 वीजा पर सख्त हो रहे ट्रंप, अमरीका में भारतीय महिलाओं की बढ़ सकती है मुसीबत

अमरीका को सतर्क रहने की आवश्यकता

गौरतलब है कि उनकी ये टिप्पणी सिंगापुर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद आई है। शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं ने संयुक्त वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए थे जिसमें किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई थी। शिखर सम्मेलन में ट्रंप का हवाला देते हुए, मैटिस ने एक समारोह में कहा कि उत्तर कोरिया भविष्य में क्या करने वाला है, इसकी गारंटी कोई नहीं ले सकता है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया से हमने सभी तरह से शांति की अपील की है और इसके लिए कई रास्ते भी सुझाए हैं, मगर हमे अब भी सतर्क रहने की आवश्यकता है।
चीन डाल सकता है रोड़ा

अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच शांति वार्ता को लेकर चीन सबसे अधिक परेशान है। उसका माना है कि इस तरह से उसका वजूद हिल सकता है। चीन को अपने व्यापार में घाटे होने का डर सत्ता रहा है। चीन को लगता है कि अगर उत्तर कोरिया अमरीका के ज्यादा करीब चला गया तो सबसे ज्यादा नुकसान उसे ही होगा। चीन नहीं चाहता है कि उत्तर कोरिया में लोकत़़ांत्रिक गतिविधिया आरंभ हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो