देखें वीडियो : कोतवाल, पिलुआ डैम ओवरफ्लो, गेट खोले

देखें वीडियो : कोतवाल, पिलुआ डैम ओवरफ्लो, गेट खोले

Gaurav Sen | Publish: Sep, 02 2018 04:57:57 PM (IST) Morena, Madhya Pradesh, India

देखें वीडियो : कोतवाल, पिलुआ डैम ओवरफ्लो, गेट खोले

मुरैना । अच्छी बारिश से जिले के कोतवाल और पिलुआ डैम ओवरफ्लो होने लगे। दोनों डैम में 552.50 की क्षमता के विरुद्ध 553 तक जल स्तर पहुंचने के बाद एक-एक गेट खोलना पड़ा है। रात में ग्वालियर के तिघरा जलाशय से भी एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। इसके बाद दोनों बांधों के और गेट खोलने की तैयारी है। कोतवाल डैम का गेट खुलने से नाका को जाने वाला रास्ता रपटे पर पानी आने से चार घंटे से ज्यादा देर तक बंद रहा ।

 

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : SC/ST एक्ट का विरोध, एसपी की गाड़ी में आए सांसद, दिखाए काले झंडे, देखें वीडियो

 

कोतवाल और पिलुआ डैम की रेंज में आने वाले मुरैना, अंबाह एवं पोरसा के गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। जौरा के पगारा डैम में 654 की क्षमता के विरुद्ध शनिवार को जल स्तर 644 फीट तक पहुंच गया है। पिछले तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है। वार्षिक औसत 706.9 की तुलना में अब तक 637.2 एमएम बारिश हो चुकी है। बीते साल इसी अवधि में 365 एमएम बारिश हुई थी। अब केवल 69.7 एमएम और बारिश होते ही वार्षिक औसत का आंकड़ा पूरा हो जाएगा ।

 

यह भी पढ़ें : तालाब की मोरी फूटी, खेतों में भरा पानी, तिली की फसल हो गई खराब, देखें वीडियो

 

मौसम विभाग ने जिले में अगले चार दिन तक और बारिश की संभावना जताई गई है। शनिवार को सुबह आठ बजे की स्थिति में औसत बारिश 24.3 एमएम दर्ज की गई है। सर्वाधिक 95 एमएम पानी पोरसा में गिरा। नाका गांव निवासी और भाजयुमो जिला कार्यसमिति के सदस्य राघवेंद्र सिंह हर्षाना के अनुसार नाका गांव के रास्ते पर बना रपटा कोतवाल डैम से पानी छोडऩे के कारण डूब गया है। इससे आवागमन ठप हो गया है। आसपास के गांवों के लोग सतर्क हैं ।

 

यह भी पढ़ें : शमशान घाट पर अतिक्रमण, अंतिम संस्कार को परेशान ग्रामीण

 

इन गांवों में जारी किया अलर्ट

बांधों के ओवरफ्लो होने पर प्रशासन ने मुरैना और पोरसा तसहील के नौ-नौ और अंबाह के 11 गांवों में अलर्ट जारी करवा दिया। मुरैना के कोतवाल, नाका, सांगोली, हुराई, परीक्षा, खेरियाकलां, बिजौलीपुरा, भटपुरा और दतहरा में लोगों को सतर्क किया गया। वहीं अंबाह के खडिय़ाहार, महूरी, सिंहोनिया, मई, कोलुआ, रानीपुरा, खरगपुरा, कोंडर, भिड़ोसा, लेपा, सांगोली एवं पोरसा के तरसमा, मेंहदौरा, बुधारा, नंदकापुरा, गढिय़ा-पोरसा, रिठवारी, अर्रोन, शिकहरा एवं कीचोल में अलर्ट जारी किया गया ।

 

यह भी पढ़ें : मिल बांचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत कलेक्टर बनीं शिक्षक, देखें वीडियो

 

आसन के कोतवाल और सांक के पिलुआ डैम ओवरफ्लो होने पर शनिवार को एक-एक गेट खोले गए हैं। तिघरा से पानी और छोडऩे की सूचना मिली है, इसके बाद और गेट खोलने पड़ेंगे। इस संबंध में प्रशासन को पहले ही सूचना दी जा चुकी है ।
आरके वर्मा, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन संभाग गोहद

 

यह भी पढ़ें : VIDEO : जमीन के विवाद पर चचेरे भाई की गोली मारकर हत्या

 

कोतवाल और पिलुआ डैम ओवरफ्लो होने पर इसके डाउन स्ट्रीम में आने वाले गांवों को एलर्ट पर रखा गया है। तिघरा से पानी छोडऩे की सूचना पहले से ही प्राप्त है, सभी संबंधित को सतर्क कर प्रशासन पूरी तरह तैयार है ।
भरत यादव, कलेक्टर मुरैना

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned