script

महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान मैंडूस के कारण होगी बारिश, नासिक-जलगांव और धुले के किसानों की चिंता बढ़ी

locationमुंबईPublished: Dec 09, 2022 01:22:29 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Nashik, Dhule, Jalgaon Rain: मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान ममल्लापुरम के पास तट को पार करते हुए आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से महाराष्ट्र में मौसम का मिजाज बदलेगा और राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

maharashtra_rain imd update

महाराष्ट्र में सुस्त पड़ा मॉनसून! कब शुरू होगी तेज बारिश

Maharashtra Rain Due to Mandous Cyclone: बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ आज (9 दिसंबर) रात उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के बीच के तटीय क्षेत्र से टकराएगा। मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ममल्लापुरम के पास तट को पार करते हुए आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से महाराष्ट्र में मौसम का मिजाज बदलेगा और राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। जिस वजह से किसानों की चिंता बढ़ गई है।
किसानों के लिए यह बेहद जरूरी खबर है। दक्षिण भारत में बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के कारण उत्तर महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के अनुसार, नासिक, धुले, जलगाँव जिलों में 11 से 14 दिसंबर के बीच बेमौसम बारिश होने का अनुमान है।
यह भी पढ़ें

चक्रवाती तूफान मंडौस से तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कॉलेज बंद, रेड अलर्ट जारी

पुणे मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। राज्य में 11 से 14 दिसंबर के बीच बारिश की संभावना अधिक है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि इस अवधि में ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन कुछ इलाकों में हल्की बारिश और छिटपुट स्थानों पर तेज बारिश की उम्मीद है।
जिस वजह से अंगूर उत्पादक, प्याज उत्पादक और गेहूं उत्पादकों को तगड़ा झटका लगने की संभावना है। पहले ही बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है, उनकी फसल चौपट हो गई है। ऐसे में अगर दोबारा यह संकट आता है तो किसान तबाह हो जाएंगे।
मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगले कुछ घंटों में ‘मैंडूस’ कमजोर पड़कर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इससे पहले भारी बारिश और तेज हवाओं को लेकर आईएमडी की चेतावनी के मद्देनजर तमिलनाडु के कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो