scriptMumbai: मढ़-मार्वे और अन्य इलाकों में बने 49 अवैध स्टूडियो की होगी जांच, एक हजार करोड़ के घोटाले का है आरोप | Mumbai News 49 illegal studios built in Madh-Marve and other areas will be investigated 1000 crores scam allegation | Patrika News
मुंबई

Mumbai: मढ़-मार्वे और अन्य इलाकों में बने 49 अवैध स्टूडियो की होगी जांच, एक हजार करोड़ के घोटाले का है आरोप

Mumbai Madh-Marve Studio Scam: बीजेपी नेता किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) ने यहां एक हज़ार करोड़ रुपये का स्टूडियो घोटाला होने का आरोप लगाया था। सोमैया ने आरोप लगाया है कि पर्यावरण विभाग ने सिर्फ छह महीने के लिए फिल्म सेट बनाने की अनुमति दी थी।

मुंबईSep 07, 2022 / 03:47 pm

Dinesh Dubey

Former MVA Minister Aslam Shaikh Accused of corruption by Kirit Somaiya

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री असलम शेख पर भ्रष्टाचार का आरोप

BMC Action on Illegal Studios in Madh-Marve: मुंबई उपनगर में कथित तौर पर बने दर्जनों अवैध स्टूडियो के खिलाफ बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी क्रम में बीएमसी ने चार सप्ताह के भीतर मढ़, मार्वे, एरंगल, भाटी, मलाड में 49 अवैध स्टूडियो के संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक जांच अधिकारी की नियुक्ति की है।
मिली जानकारी के मुताबिक, बीएमसी प्रमुख इकबाल सिंह चहल ने मढ़-मार्वे और अन्य इलाकों में स्टूडियो के कथित तौर पर अनधिकृत निर्माण की जांच के आदेश दिए है। साथ ही बीएमसी द्वारा आगे की प्रस्तावित कार्रवाइयों को देखने का भी निर्देश दिया गया है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra: ‘मेरा फोन रिकॉर्ड क्यों किया?’ थाने में पुलिस अधिकारी से भिड़ी सांसद नवनीत राणा, वीडियो हुआ वायरल

इस मामले में जांच अधिकारी बनाये गए महानगरपालिका के उपायुक्त हर्षद काले को बीएमसी के अधिकारियों की भूमिका की जांच का निर्देश दिया गया है। अधिकारिक आदेश में कहा गया है ‘बीएमसी को विकास निषिद्ध क्षेत्र (एनडीजेड) और तटीय नियमन क्षेत्र (सीआरजेड) में मढ़-मार्वे, एरंगल, भाटी और मलाड में अवैध स्टूडियो के बारे में शिकायतें मिली थीं। एनडीजेड, सीआरजेड क्षेत्रों में 2021 और 2022 के दौरान इस तरह के 49 स्टूडियो निर्मित किये गए।”
बता दें कि समुद्र तटों और अन्य मनोहारी दृश्यों के कारण यह स्थान फिल्म आदि की शूटिंग के लिए फेमश हैं। हाल में बीजेपी नेता किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) ने यहां एक हज़ार करोड़ रुपये का स्टूडियो घोटाला होने का आरोप लगाया था। सोमैया ने आरोप लगाया है कि पर्यावरण विभाग ने छह महीने के लिए मढ़ में फिल्म के सेट के निर्माण की अनुमति दी थी। लेकिन महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता असलम शेख के सहयोग से यहां एक हजार करोड़ के स्टूडियो तैयार किये गए।
https://twitter.com/ANI/status/1567418799925886976?ref_src=twsrc%5Etfw

क्या है आरोप?

कथित मढ स्टूडियो घोटाला सामने आने के बाद मुंबई नगर निगम (BMC) ने वहां शूटिंग समेत अन्य सभी उपयोगों पर रोक लगा दी। सोमैया ने शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) और महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में मंत्री रहे असलम शेख (Aslam Shaikh) पर गंभीर आरोप लगाये थे। उन्होंने दावा किया कि मढ स्टूडियो घोटाला (Madh Studio Scam) 1000 करोड़ का है। इसमें शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने नेतृत्व वाली एमवीए सरकार के बड़े नेता शामिल है। इसकी शिकायत शिंदे सरकार से भी की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो