scriptUP के इस शहर में गुड़ को पहचान दिलाने के लिए शुरू हुआ दुनिया का पहला गुड़ महोत्सव, देखें वीडियो- | World's first gur mahotsav muzaffarnagar jaggery festival latest news | Patrika News
मुजफ्फरनगर

UP के इस शहर में गुड़ को पहचान दिलाने के लिए शुरू हुआ दुनिया का पहला गुड़ महोत्सव, देखें वीडियो-

केंद्रीय राज्यमंत्री डाॅ. संजीव बालियान ने किया तीन दिवसीय गुड़ महोत्सव का शुभारंभ
चीनी उद्योग से जुड़े उद्यमियों के साथ किसान नेता और किसानों ने भी लिया महोत्सव में हिस्सा
एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी है मुजफ्फरनगर में

मुजफ्फरनगरJun 09, 2019 / 02:54 pm

lokesh verma

gur mahotsav

UP के इस शहर में गुड़ को पहचान दिलाने के लिए शुरू हुआ दुनिया का पहला गुड़ महोत्सव, देखें वीडियो-

मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक जनपद-एक उत्पाद के अंतर्गत शनिवार से मुजफ्फरनगर में तीन दिवसीय गुड़ महोत्सव का आयोजन शुरु हो गया है। इस गुड़ महोत्सव का शुभारंभ केंद्रीय राज्यमंत्री पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन भारत सरकार और मुजफ्फरनगर के सांसद संजीव बालियान ने किया। इस महोत्सव में गुड़ की तमाम वैराइटी प्रदर्शित की गई हैं। जिले के गुड़ व्यापारियों और चीनी उद्योग से जुड़े उद्यमियों, किसान नेता और किसानों ने इस गुड़ महोत्सव में हिस्सा लिया। गुड़ महोत्सव को मुजफ्फरनगर में खूब वाहवाही मिल रही है। इस गुड़ महोत्सव से मुजफ्फरनगर को एक अलग पहचान मिलेगी।
यह भी पढ़ें

सपा सांसद आजम खान के गढ़ में सीएम योगी ने इस काम के लिए भेजा एनकाउंटर मैन

gur mahotsav
बता दें कि मुजफ्फरनगर जिला गन्ना उत्पादन में प्रदेश में अग्रणी स्थान पर है। इसलिए मुजफ्फरनगर को चीनी का कटोरा भी कहा जाता है। विश्वस्तर पर रिकॉर्ड गन्ना उत्पादन करने वाले मुजफ्फरनगर में एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी भी स्थापित है, लेकिन एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी होने के बावजूद जनपद को गुड़ उद्योग में वह पहचान नहीं मिल पाई है, जिसका वह हकदार है। यही वजह है कि मुजफ्फरनगर में बनने वाले गुड़ को देश-विदेश में पहचान दिलाने के लिए देश का पहला गुड़ महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, इस रूट पर पांच घंटे का मेगा ब्लॉक, दो ट्रेनें रद्द

5 वर्गों में विभाजित किया गया है गुड़ महोत्सव

1. गुड़ गोष्ठी मंडपः शानदार मंच लगाकर दूर-दूर से आए लोगों को गुड़ महोत्सव के विषय में विस्तृत जानकारी दी जा रही है।
2. गुड़ गैलरीः कोल्हुओं से उत्पादित गुड़ व उत्पादकों के नाम, पते और मोबाइल नंबर का प्रदर्शन।
3. गुड़ रसोईः गुड़ से बनी खाने-पीने की सामग्री का प्रदर्शन किया जा रहा है।
4. गुड़ बाजारः गुड़ से बने उत्पादों को बिक्री के लिए गुड़ बाजार में रखा गया है।
5. गुड़ बनाम चीनीः गुड़ व चीनी से बने उत्पादों में प्रतिस्पर्धा के साथ गुड़ को कैसे आगे लाया जाए इस पर विस्तृत जानकारी दी जा रही है।
gur mahotsav
यह भी पढ़ें

SOG के सिपाहियों से क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर ने कहा कुछ ऐसा कि उन्हीं पर तान दी पिस्टल

बता दें कि गुड़ महोत्सव एक जनपद, एक उत्पाद योजना के तहत मुजफ्फरनगर जिला अधिकारी अजय शंकर पांडे की आेर से आयोजित किया जा रहा है। इसमें देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों से गन्ना एवं गुड़ तथा इसमें प्रयुक्त होने वाली तकनीक पर जानकारी देने के लिए प्रमुख वैज्ञानिकों को बुलाया गया है, जिनमें डॉ. अश्वनी दत्त पाठक, डॉ. दिलीप कुमार प्रभारी गुड़ विभाग आईआईएसआर लखनऊ, डॉ. महेश अध्यक्ष गन्ना परिष्करण विभाग पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना प्रमुख हैं। पहले दिन कार्यक्रम में भारतीय किसान यूनियन के धर्मेंद्र मलिक, जनपद के प्रमुख उद्यमी भीमसेन कंसल, तमाम गुड़ व्यापारी मुजफ्फरनगर के विधायक के साथ भारी संख्या में किसान और जनपद वासी मौजूद रहे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Muzaffarnagar / UP के इस शहर में गुड़ को पहचान दिलाने के लिए शुरू हुआ दुनिया का पहला गुड़ महोत्सव, देखें वीडियो-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो