scriptसंपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का शीघ्र हो निस्तारण : कलक्टर | The cases registered on the Sampark portal should be disposed of soon | Patrika News

संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का शीघ्र हो निस्तारण : कलक्टर

locationनागौरPublished: Jul 26, 2021 09:48:55 pm

Submitted by:

shyam choudhary

– बोर्ड परीक्षा परिणाम में बेहतर प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को किया जाएगा सम्मानित- जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश

The cases registered on the Sampark portal should be disposed of soon

The cases registered on the Sampark portal should be disposed of soon

नागौर. कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में राज्य सरकार की योजनाओं, विकास कार्यों एवं बजट घोषणाओं की क्रियान्विति को लेकर समीक्षा की गई। बैठक में जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने विभागीय अधिकारियों से संपर्क पोर्टल पर लंबित अपने विभाग से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र करने, सांख्यिकी विभाग द्वारा जिले का करंट प्रोफाइल बनाने, वन क्षेत्र में अवैध खनन की रोकथाम, फसल बीमा योजना, घर-घर औषधि वितरण कार्यक्रम में तेजी लाने, भूमि आवंटन संबंधी प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान विभिन्न विभागों की समस्या के समाधान से संबंधित संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों पर विभागवार चर्चा की गई। कलक्टर ने संपर्क पोर्टल के संदर्भ में बताया कि इस पोर्टल का उच्च स्तर पर सतत निरीक्षण किया जा रहा है। इस प्रकार अधिकारी अपने विभाग से संबंधित समस्याओं के समाधान और लंबित प्रकरणों के निस्तारण को लेकर बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करें।
करंट प्रोफाइल बनाने के निर्देश
कलक्टर ने सांख्यिकी विभाग को नागौर जिले का करंट प्रोफाइल, विवरणिका अतिशीघ्र बनाने का निर्देश दिया। जिले के सभी विभागों से संख्यात्मक विवरण लेकर उसके आधार पर तथ्यात्मक व विस्तृत डाटा संकलित करने का भी सुझाव दिया। इसमें जिले के विद्यालय, कॉलेज, आगार, चिकित्सालय, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज, पंचायत, तहसील, जिले का लिंगानुपात, साक्षरता व क्षेत्रफल आदि विषय समाहित करने के निर्देश दिए।
गोगेलाव रीको को लेकर चर्चा
कलक्टर ने गोगेलाव सहित जिले के नवीन रीको औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने गोगेलाव क्षेत्र में हैंड टूल्स के लिए अलग से स्थान निर्धारण की दृष्टि से विकल्प तलाश कर तदनुरूप विभागीय पत्राचार करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में बनने वाले मिनी फूड पार्क के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा व्यापारियों व किसानों से संपर्क कर इसकी उपयोगिता व इसके निर्माण से होने वाले लाभ के संबंध में चर्चा करने के निर्देश दिए।
अभय कमांड सेंटर का करें अवलोकन
कलक्टर ने पुलिस विभाग के अधीन स्थापित अभय कमांड सेंटर का अवलोकन करने का विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया, जिसमें लगे हुए 90 कैमरों के माध्यम से अधिकारी अपने-अपने विभाग की विशेष गतिविधियों का पर्यवेक्षण कर सकते हैं। इसके तहत भीड़, सडक़ की खुदाई, सफाई, पानी भराव आदि व्यवस्थाओं का अवलोकन भी संभव हो सकता है।
टॉपर्स विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करें
कलक्टर सोनी ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा के परिणाम जारी होने के बाद सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत टॉपर्स विद्यार्थियों का भी उत्साहवर्धन करने का सुझाव दिया। उन्होंने अल्पसंख्यक विभाग, महिला अधिकारिता विभाग व शिक्षा विभाग को समन्वित रूप से टॉपर्स बालिकाओं, अल्पसंख्यक बालिकाओं को प्रोत्साहन करने की गतिविधियां व प्रेरणादायी कार्यक्रम अतिशीघ्र आयोजित करने का निर्देश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो