script11 साल के सोनू ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने खोली पोल, कहा – ‘हमको पढ़ना है सर! सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती’ | 11-year-old boy requested Bihar CM Nitish to arrange for his education | Patrika News

11 साल के सोनू ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने खोली पोल, कहा – ‘हमको पढ़ना है सर! सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती’

Published: May 14, 2022 06:44:27 pm

Submitted by:

Archana Keshri

11 साल का सोनू शनिवार को मुख्यमंत्री के सामने अपनी समस्या लेकर पहुंच गया। सोनू ने एक तरफ अपनी समस्या बताई तो दूसरी ओर उसकी बातों से सीएम के गृह जिले नालंदा की पोल भी खुल गई।

11 साल के सोनू ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने खोली पोल, कहा - 'हमको पढ़ना है सर! सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती'

11 साल के सोनू ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने खोली पोल, कहा – ‘हमको पढ़ना है सर! सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती’

आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पत्नी की 16वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार शनिवार को नालंदा के हरनौत ब्लॉक स्थित अपने पैतृक गांव कल्याण बिगहा पहुंचे। इस दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय कल्याण बिगहा में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों की समस्या सुन रहे थे। लोगों से संवाद के दौरान एक बच्चे ने उनसे फरियाद लगायी कि वो पढ़ाई करना चाहता है लेकिन उसके पिता शराब में पैसा उड़ा देते हैं। इसलिए उसकी मदद की जाए।
जनसंवाद में अपनी जनसेवदना को लेकर एक 11 साल का बच्चा सोनू कुमार भी सीएम के पहुँच गया। उसके वहां पहुंचते ही मौजूद लोगों में हलचल मच गई। मुख्यमंत्री जब लोगों से संवाद कर रहे थे उसी दौरान बच्चे ने अपना नाम सोनू कुमार बताया, वो सीएम को आवाज लगाने लगा। सर, सुनिये ना… सर सुनिये ना… जब मुख्यमंत्री ने बच्चे की आवाज सुनी तो ठहर गए। सोनू ने नीतीश कुमार से कहा कि वो पढ़ना चाहता है पर उसके अभिभावक पढ़ाते नहीं है। इसलिए सीएम से उसने इंतजाम कराने की गुहार लगायी।
सोनू मुख्य रूप से हरनौत प्रखंड के नीमा कौल गांव का रहने वाला है। उसके पिता रणविजय यादव दही की दुकान चलाकर घर चलाते हैं। सोनू कुमार ने जन संवाद में सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात कर कहा कि उसके पिता दही की दुकान से जो भी कमाते हैं उसका उपयोग शराब पीने में लगा देते हैं। इसके बाद जो सोनू ने कहा उसके बारे में न तो नीतीश कुमार सोचे होंगे, न ही वहां मौजूद अधिकारी।

यह भी पढ़ें

बिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रण

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आंखों में आंखे डालकर सोनू ने शिक्षा की बदहाली और शराबबंदी को असफल बताया, क्योंकि सीएम नीतीश कुमार लगातार हर भाषणों में शराबबंदी और शिक्षा के बारे में कहते नहीं थकते हैं। बच्चे ने कहा कि अगर सरकार हमें मदद करें तो मैं भी पढ़ लिखकर आईएएस या आईपीएस बनना चाहता हूं। बच्चे ने कहा कि सरकारी स्कूल में शिक्षा की स्थिति बद से बदतर है।
https://twitter.com/rajeshrepoter/status/1525440578845962240?ref_src=twsrc%5Etfw
बच्चे की काबिलियत इसी से झलकती है कि सोनू कुमार छठी कक्षा में पढ़कर 5वीं कक्षा तक के 40 बच्चों को शिक्षा देकर अपनी पढ़ाई का खर्च निकालता है। वहीं इस छोटे से बच्चे की हिम्मत को देखकर अधिकारी से लेकर नेता तक दंग रह गए। बच्चे की फरियाद सुन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तुरंत अधिकारियों को निर्देश दिया कि बच्चे की समस्या का हल हो।

यह भी पढ़ें

बिहार के दरभंगा में दो पत्नियों के बीच विवाद, एक ने पेट्रोल छिड़कर पूरे घर में लगा दी आग, 4 लोग हुए जलकर खाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो