scriptदिल्ली अग्निकांड: मुंडका हादसे में अबतक 27 लोगों की मौत, 19 लापता, दोनों मालिक गिरफ्तार | 27 dead after massive fire breaks out in building in Delhi's Mundka | Patrika News

दिल्ली अग्निकांड: मुंडका हादसे में अबतक 27 लोगों की मौत, 19 लापता, दोनों मालिक गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 08:15:05 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Mundka Fire : दिल्ली के मुंडका इलाके में एक चार मंजिला इमारत में भीषण आग लग जाने से 27 लोगों की मौत हो गई। 50 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे में दमकल विभाग के दो कर्मियों की भी मौत हुई है। कई लोग अभी भी इमारत में फंसे हुए हैं।

Mundka Fire

Mundka Fire

Mundka Fire : देश की राजधानी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक 4 मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। पूरी बिल्डिंग आग की चपेट में आई और सबकुछ जलकर खाक हो गया। इस हादसे में 27 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 50 लोगों को बिल्डिंग से सुरक्षित बाहर निकाला गया है। घायलों की संख्या 12 बताई गई है। हादसे में दमकल विभाग के दो कर्मियों की भी मौत हुई है। कई लोग अभी भी इमारत में फंसे हुए हैं। 19 लोग लापता बताए जा रहे हैं। उनकी तलाश जारी है। देर रात तक NDRF और दिल्ली फायर सर्विस की टीम रेस्क्यू में जुटी रहीं। दोनों एजेंसियों ने कहा कि घटनास्थल पर लगातार आग को कंट्रोल करने और सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है। पुलिस ने फैक्ट्री के दोनों मालिकों को गिरफ्तार कर लिया है।

खिड़कियां तोड़कर फंसे लोगों को निकाला
सूचना मिलते ही पुलिस और दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और स्थानीय लोगों की मदद से राहत और बचाव का काम शुरू किया गया। एनडीआरएफ ने लोगों को निकालने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल किया गया। पुलिस कर्मियों ने इमारत की खिड़कियां तोड़कर फंसे लोगों को बाहर निकालने में मदद की। वहीं कुछ परिजन अपनों की फोटो दिखाकर यह बता रहे थे कि उनका अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है। आग से बचने के लिए इमारत के अंदर फंसे लोगों ने निचले फ्लोर की खिड़कियों से छलांग लगा दी।

mundka_fire11.jpg

फैक्ट्री के दोनों मालिक गिरफ्तार
हादसे के बाद देर रात बाहरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त समीर शर्मा ने बताया कि 27 लोगों की मौत हो गई है और 12 घायल हो गए हैं। हम शवों की पहचान के लिए फोरेंसिक टीम की मदद लेंगे। एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने कंपनी मालिकों को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें

कटरा से जम्मू जा रही बस में लगी आग, 4 लोगों की मौत, 20 यात्री झुलसे




पीएम मोदी ने किया मुआवजा का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर दुख जताया है। हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं घायलों को 50 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी ट्वीट में यह जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें

‘जो इस देश का नागरिक है, उसे राष्ट्रगान गाना चाहिए’ – मदरसे में राष्ट्रगान पर बोले शाहनवाज हुसैन




https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या
रेस्क्यू में स्थानीय लोगों ने काफी मदद की। पुलिस और एनडीआरएफ कर्मियों ने रस्सी की मदद से आग की लपटों के बीच घिरी इमारत में फंसे 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। आशंका है कि और शव बरामद किए जा सकते हैं क्योंकि बचाव अभियान अभी पूरा नहीं हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो