script

Agnipath Scheme Protest: उत्तराखंड में भी शुरू हुआ विरोध, बिहार में सबसे ज्यादा उबाल, 7 राज्यों में सड़कों पर उतरे युवा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2022 04:18:12 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Agnipath Scheme Protest Live Update: सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ का देश के कई हिस्सों में भारी विरोध हो रहा है। बिहार में कई ट्रेनों में आग लगा दी गई। सड़कों को जाम कर युवा इसे तत्काल निरस्त करने की मांग कर रहे हैं।

agnipath_protest.png

Agnipath Scheme Protest Live Update Uttarakhand UP Bihar Haryana MP

Agnipath Scheme Protest Live Update: भारतीय सेना में भर्ती की नई स्कीम Agnipath का देश के कई राज्यों में विरोध हो रहा है। बुधवार को बिहार से शुरू हुआ यह विरोध-प्रदर्शन अभी तक सात राज्यों में पहुंच चुका है। थोड़ी देर पहले उत्तराखंड में भी अग्निपथ स्कीम के विरोध में सैकड़ों युवा सड़कों पर उतर आए। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, पिथौरागढ़ सहित कई जिलों में सैकड़ों की संख्या में युवा इस स्कीम का विरोध करते हुए सड़कों पर उतर आए हैं।

अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे युवाओं के निशाने पर बीजेपी है। बिहार में बीजेपी दफ्तर में आग लगा दी गई। बीजेपी विधायक के काफिले पर भी युवाओं ने हमला किया। इसके अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में लगाए गए बीजेपी के पोस्टर, बैनरों को फाड़ डाला गया। हाई-वे के साथ-साथ युवा रेलवे ट्रैक पर भी उतर आए हैं। बिहार के छपरा, गोपालगंज में ट्रेन में आग लगा दी गई।

 

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हंगामा कर रहे युवा बोले- चार साल बाद हमारा क्या होगा-
हंगामा कर रहे युवा अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि यह युवाओं के साथ धोखा है। विरोध कर रहे युवाओं का कहना है कि हमलोग दो-तीन साल से सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। अब सरकार चार साल की नौकरी की बात कर रही है। चार साल की नौकरी के बाद हम लोगों का आगे क्या होगा, इसकी कौन गारंटी लेगा।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ योजना से आहत होकर सेना की तैयारी कर रहे युवक ने की आत्महत्या

हरियाणा में सेना की तैयारी कर रहे एक छात्र ने की खुदकुशी-
हरियाणा के रोहतक में अग्निपथ स्कीम के विरोध में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। रोहतक के पीजी होस्टल में जींद जिले के लिजवाना गांव निवासी सचिन नामक छात्र ने फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। बताया जाता है कि सचिन सेना भर्ती की नई पॉलिसी अग्निपथ लाने से परेशान था। दूसरी ओर पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं। गुरुग्राम में भी युवा सड़कों पर उतर आए हैं।

https://twitter.com/hashtag/Agniveer?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हिमाचल प्रदेश और मध्यप्रदेश में भी हो रहा विरोध-
हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में चुनाव अभियान के लिए जा रही मोदी की रैली में विरोध जताने जा रहे युवाओं को रोका गया। यूपी में भी अभियान के खिलाफ नारेबाजी की गई। वहीं मध्यप्रदेश के ग्वालियर में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे छात्रों ने चक्काजाम कर दिया है। बीच सड़क पर टायर जलाकर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ेंः Agneepath Scheme Protest: बिहार में भारी बवाल, जहानाबाद में पथराव, रोकी ट्रेनें

बिहार में सबसे ज्यादा उबाल, ट्रेन और बीजेपी ऑफिस फूंकीं-
बिहार में आज जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद प्रदर्शन हो रहा है। मुंगेर में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को सफियाबाद के पास जाम कर दिया है। नवादा में सैकड़ों युवा केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा कर रहे हैं। वहीं जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और शहर में आगजनी की है। कैमूर में बीजेपी ऑफिस में आग लगा दी गई। बीजेपी विधायक के काफिल पर भी हमला किया गया।

https://twitter.com/hashtag/gopalgqnj?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

राजस्थान और उत्तरप्रदेश के इन जिलों में प्रदर्शन-
इधर राजस्थान के जोधपुर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के युवा गुरुवार को सड़क पर उतर आए। अग्निपथ स्कीम के विरोध में सीकर में युवकों ने तोड़फोड़ की। अन्य जिलों से भी युवाओं के विरोध-प्रदर्शन की खबर आ रही है। राजस्थान के युवाओं ने 20 जून को दिल्ली जाकर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। यूपी के बुलंदशहर, उन्नाव, अलीगढ़ और गाजीपुर में प्रदर्शन हो रहा है। युवा पोस्टर-बैनर लेकर सड़कों पर उतर आए है।

यह भी पढ़ेंः बिहार में हिंसक हुआ ‘अग्निपथ’ आंदोलन, छपरा-कैमूर में आग का गोला बनी 4 ट्रेनें

तीन माह में शुरू होगी बहाली, छह महीने की होगी ट्रेनिंग-
बताते चले कि अग्निपथ स्कीम के तहत पहली भर्ती प्रक्रिया अगले तीन माह में शुरू होनी है। भर्ती प्रक्रिया पुरुष व महिला दोनों के लिए होगी। चयन सेना द्वारा निर्धारित कड़े मापदंडों पर ही होगी। पहली भर्ती में देशभर से 40 हजार युवाओं को बतौर अग्निवीर सेना में भर्ती किया जाएगा। चयनितों को पहले छह माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा, उसके बाद अगले साढ़े तीन साल वह सेना में तैनात रहेंगे। चार साल की नौकरी के बाद योग्यता और जरूरत के हिसाब से 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी नौकरी दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो