script

अमरनाथ यात्रा: पहली बार ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग पोर्टल की सुविधा शुरू, जानिए कैसे उठाएं लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2022 07:53:00 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Amarnath Yatra Helicopter Service: अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग सर्विस के पोर्टल को आज जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने लॉन्च कर दिया है। इस सुविधा के जरिए घर बैठे-बैठे मात्र एक दिन अमरनाथ की पवित्र यात्रा को पूरा करने की प्लानिंग आप बना सकेंगे।

amarnath_yatra_helicopter_service.jpg

Amarnath Yatra Online Helicopter Booking Portal Starts know process

Amarnath Yatra online Helicopter booking Service: जम्मू कश्मीर में विश्व विख्यात अमरनाथ यात्रा इस साल 30 जून से शुरू हो रही है। करीब ढाई महीने तक चलने वाली यह यात्रा 11 अगस्त को समाप्त होगी। कोरोना के कारण बीते दो साल अमरनाथ यात्रा पर प्रतिबंध लगा था। ऐसे में इस बार दो साल अमरनाथ यात्रा होगी। अमरनाथ यात्रा को लेकर हजारों श्रद्धालु अपनी बुकिंग करा चुके हैं।

दूसरी ओर यात्रा को सुचारु रूप से संपन्न कराने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो बार हाई लेवल मीटिंग कर चुके हैं। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा स्वयं इस यात्रा की पूरी व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। आज उन्होंने अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग सर्विस के पोर्टल को लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि यह पहली बार जब अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग सर्विस के लिए पोर्टल की सुविधा दी जा रही है।

 

मात्र एक दिन में श्रद्धालु पूरी कर सकेंगे पवित्र यात्रा-
पोर्टल लॉन्च करने के बाद जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि श्रद्धालु यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर टिकट की बुकिंग के लिए श्रद्धालु श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर आसानी से लॉग इन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पहली बार श्रद्धालु आसानी से श्रीनगर से पंचतरणी तक आसानी से यात्रा कर सकते हैं और एक ही दिन में पवित्र यात्रा पूरी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Amarnath Yatra : बेहद खास होगी इस बार की अमरनाथ यात्रा

श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध रहेंगे कुल 11 हेलीकॉप्टर-
उप राज्यपाल ने तीर्थयात्रियों के लिए परेशानी मुक्त और सुरक्षित ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग सेवा सुनिश्चित करने के लिए श्राइन बोर्ड और एनआईसी के अधिकारियों को निर्देश दिया। पहले, हेलीकॉप्टर सेवाएं केवल दो क्षेत्रों के लिए चालू थीं, लेकिन अब, तीर्थयात्री चार सेक्टरों (आने-जाने) में सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। श्रीनगर से नीलग्रथ, श्रीनगर से पहलगाम, नीलग्रथ से पंचतरणी और पहलगाम से पंचतरनी तक कुल 11 हेलीकॉप्टर यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः 40% युवा इस बार करेंगे अमरनाथ यात्रा, जाने से पहले कर लें ये तैयारियां

हेलीकॉप्टर सर्विस के लिए चुकाना होगा इतना पैसा-
श्रीनगर से दो नए सेक्टरों के जुड़ने से उन यात्रियों को प्रोत्साहन मिलेगा, जो एक ही दिन में यात्रा पूरी करना चाहते हैं और घर लौट सकते हैं। यह सुविधा उन भक्तों के लिए भी उपलब्ध है, जो केवल एक ही रास्ते से यात्रा करना चाहते हैं। श्रीनगर से नीलग्रथ का एकतरफा शुल्क 11,700 रुपये होगा; श्रीनगर से पहलगाम 10,800 रुपये; नीलग्रथ से पंचतरणी 2,800 रुपये और पहलगाम से पंचतरणी 4,200 रुपये है।

ट्रेंडिंग वीडियो