scriptArvind Kejriwal announces Free Spoken English Course for 1 lakh children in next 1 year | अरविंद केजरीवाल का ऐलान, 1 लाख बच्चों को देंगे फ्री स्पोकन इंग्लिश कोर्स, खुलेंगे 50 सेंटर | Patrika News

अरविंद केजरीवाल का ऐलान, 1 लाख बच्चों को देंगे फ्री स्पोकन इंग्लिश कोर्स, खुलेंगे 50 सेंटर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को ऐलान किया कि अंग्रेजी में कमजोर और खराब संचार कौशल वाले छात्रों के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स शुरू किया जा रहा है। यह एक निःशुल्क पाठ्यक्रम होगा। 3-4 महीने के कोर्स के लिए पहले चरण में 50 सेंटर खोले जाएंगे।

नई दिल्ली

Updated: July 23, 2022 01:38:22 pm

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को गरीब बच्चों को लेकर बड़ी घोषणा की है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अंग्रेजी में कमजोर और खराब संचार कौशल वाले बच्चों के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स (Free Spoken English Course) शुरू करने जा रही है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लाखों छात्रों को खुशखबरी दी है। अब बच्चे फ्री में स्पोकन इंग्लिश कोर्स कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बच्चों की अंग्रेजी को मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स लेकर आई है।

Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

फ्री में कर सकेंगे स्पोकन इंग्लिश कोर्स
दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि यह कोर्स बिल्कुल फ्री होगा, लेकिन शुरू में सिक्योरिटी के रूप में 950 रुपए लिए जाएंगे। कोर्स खत्म करने के बाद 950 रुपए वापस कर दिए जाएंगे। क्योंकि कई बच्चें इसमें नामांकन करवा लेंगे हैं, फिर पाठ्यक्रम को गंभीरता से नहीं लेंगे। यदि वे पाठ्यक्रम पूरा करते हैं और आवश्यक उपस्थिति रखते हैं। तो जमा किए गए पैसे उन्हें वापस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Delhi Gangrape: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर महिला से गैंगरेप, नशे में थे चारों आरोपी कर्मचारी

पहले चरण खोले जाएंगे 50 सेंटर
केजरीवाल ने कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय भाषा पाठ्यक्रम होगा। दिल्ली सरकार ने मैकमिलन और वर्ड्सवर्थ के साथ टाई-अप किया है। उन्होंने कहा कि साल में एक लाख बच्चों को इंग्लिस स्पीकिंग कोर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

दिल्ली : स्पा और मसाज सेंटर की आड़ में सेक्स रैकेट! पुलिस ने कई विदेशी लड़कियों को छुड़ाया



3-4 महीने का होगा कोर्स
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि 18 से 35 साल के युवाओं को इसमें एडमिशन मिलेगा। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा। इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि अगले एक साल में एक लाख छात्रों को स्पोकन इंग्लिश में प्रशिक्षित करेंगे, जिसका बाद में विस्तार किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.