script

अरविंद केजरीवाल का ऐलान, 1 लाख बच्चों को देंगे फ्री स्पोकन इंग्लिश कोर्स, खुलेंगे 50 सेंटर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2022 01:38:22 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को ऐलान किया कि अंग्रेजी में कमजोर और खराब संचार कौशल वाले छात्रों के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स शुरू किया जा रहा है। यह एक निःशुल्क पाठ्यक्रम होगा। 3-4 महीने के कोर्स के लिए पहले चरण में 50 सेंटर खोले जाएंगे।

Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को गरीब बच्चों को लेकर बड़ी घोषणा की है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अंग्रेजी में कमजोर और खराब संचार कौशल वाले बच्चों के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स (Free Spoken English Course) शुरू करने जा रही है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लाखों छात्रों को खुशखबरी दी है। अब बच्चे फ्री में स्पोकन इंग्लिश कोर्स कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बच्चों की अंग्रेजी को मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स लेकर आई है।

फ्री में कर सकेंगे स्पोकन इंग्लिश कोर्स
दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि यह कोर्स बिल्कुल फ्री होगा, लेकिन शुरू में सिक्योरिटी के रूप में 950 रुपए लिए जाएंगे। कोर्स खत्म करने के बाद 950 रुपए वापस कर दिए जाएंगे। क्योंकि कई बच्चें इसमें नामांकन करवा लेंगे हैं, फिर पाठ्यक्रम को गंभीरता से नहीं लेंगे। यदि वे पाठ्यक्रम पूरा करते हैं और आवश्यक उपस्थिति रखते हैं। तो जमा किए गए पैसे उन्हें वापस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Delhi Gangrape: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर महिला से गैंगरेप, नशे में थे चारों आरोपी कर्मचारी

https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw

पहले चरण खोले जाएंगे 50 सेंटर
केजरीवाल ने कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय भाषा पाठ्यक्रम होगा। दिल्ली सरकार ने मैकमिलन और वर्ड्सवर्थ के साथ टाई-अप किया है। उन्होंने कहा कि साल में एक लाख बच्चों को इंग्लिस स्पीकिंग कोर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

दिल्ली : स्पा और मसाज सेंटर की आड़ में सेक्स रैकेट! पुलिस ने कई विदेशी लड़कियों को छुड़ाया



3-4 महीने का होगा कोर्स
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि 18 से 35 साल के युवाओं को इसमें एडमिशन मिलेगा। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा। इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि अगले एक साल में एक लाख छात्रों को स्पोकन इंग्लिश में प्रशिक्षित करेंगे, जिसका बाद में विस्तार किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो