scriptArvind Kejriwal says, AAP one State away from being declared 'National party', What criteria needs for it ? | केजरीवाल का दावा- राष्ट्रीय पार्टी बनने से एक कदम दूर है AAP, किसी पार्टी को कैसे मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा? | Patrika News

केजरीवाल का दावा- राष्ट्रीय पार्टी बनने से एक कदम दूर है AAP, किसी पार्टी को कैसे मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा?

AAP National Party Status: आम आदमी पार्टी जल्द ही राष्ट्रीय दल का टैग प्राप्त करने में सफल होने वाली है। यदि ऐसा होता है तो 2024 के आम चुनावों में बीजेपी का विकल्प बनने की कोशिशों को और तेज कर देगी, आखिर कैसे किसी पार्टी को मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा? इसके लिए क्या कहते हैं नियम?

Updated: August 09, 2022 01:24:35 pm

AAP recognised as state party in Goa: आम आदमी पार्टी काफी लंबे समय से राष्ट्रीय पार्टी का टैग पाने के लिए प्रयासरत है। दिल्ली के बाद पंजाब में 117 में से 92 विधानसभा सीटों पर मिली जीत के बाद गोवा राज्य में ये पार्टी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल रही है। दिल्ली के सीएम और AAP के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने दावा किया है कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय दल बनने से केवल एक और कदम दूर है। ऐसे में जानेंगे कि राष्ट्रीय दल बनने के लिए निर्वाचन आयोग के नियम क्या कहते हैं और राष्ट्रीय दल बनने से इस पार्टी को क्या लाभ मिलेगा।
 Arvind  Kejriwal  says, AAP one State away from being declared 'National party', What criteria needs for it ?
Arvind Kejriwal says, AAP one State away from being declared 'National party', What criteria needs for it ? (File Pic)

AAP को दिल्ली-पंजाब के बाद कहां मिली मान्यता?


अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, "दिल्ली के बाद पंजाब और अब गोवा में भी आम आदमी पार्टी को मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय पार्टी है। एक और राज्य में मान्यता प्राप्त मिलती है, तो हमें आधिकारिक तौर पर "राष्ट्रीय पार्टी" घोषित किया जाएगा।"

इसके साथ ही केजरीवाल ने चुनाव आयोग की तरफ से मिले पत्र को भी शेयर किया है। इसमें लिखा गया है कि "दिल्ली और पंजाब के बाद गोवा के विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन ने इलेक्शन सिंबल (Reservation and Allotment) order, 1968 के पैरा 6A के तहत गोवा में राज्य स्तरीय पार्टी के रूप में दर्जे की शर्तों को पूरा किया है। इसलिए आयोग ने आम आदमी पार्टी को गोवा में राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा दिया है।"
अब आम आदमी पार्टी की नजर गुजरात पर है जहां इस वर्ष चुनाव होने हैं। इन चुनावों में यदि ये पार्टी बेहतर प्रदर्शन करती है और अपनी उपस्थिति दर्ज करा पाती है तो इसे एक और राज्य में राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा प्राप्त कर लेगी। फिलहालआम आदमी पार्टी के पास लोकसभा की एक भी सीट नहीं है।

भारत में तीन तरह की पार्टियां हैं:


1. राष्ट्रीय दल
2. राज्य स्तरीय दल
3. क्षेत्रीय दल

राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता कब और कैसे मिलती है?


कोई भी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा रभी प्राप्त कर सकती है जब वो भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कुछ शर्तों को पूरा करती है। इसमें तीन शर्तें हैं जिनमें से कम से कम एक को पूरा करने के बाद ही किसी पार्टी को राष्ट्रीय दल का दर्जा मिलता है।

1. चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त पार्टी, जो चार या उससे अधिक राज्यों में लोकसभा या विधानसभा चुनाव में कुल वोटों का कम से कम 6% वोट प्राप्त करे, या विधानसभा में कम से कम तीन सीटें प्राप्त करे, या
2. कोई भी मान्यता प्राप्त पार्टी यदि लोकसभा चुनाव में 3 राज्यों के दो फीसद सीटें जीतती है, या
3. चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त पार्टी को चार या चार से अधिक राज्यों में क्षेत्रीय पार्टी के रूप में मान्यता मिलने पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलता है।
यह भी पढ़ें

Gujarat: जामनगर के पूर्व महापौर आम आदमी पार्टी में शामिल

देश में कुल 7 राष्ट्रीय दल हैं:
1. बीजेपी
2. कांग्रेस
3. बहुजन समाज पार्टी (BSP)
4. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)
5. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM)
6. नेशलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP)
7. तृणमूल कांग्रेस पार्टी (2016 में दर्जा प्राप्त हुआ था)

BJP या कांग्रेस किसके लिए AAP बनेगा बड़ा खतरा?


एक राष्ट्रीय दल के रूप में मान्यता प्राप्त होने का मतलब है कि एक पार्टी देश भर से चुनाव लड़ने वाले अपने उम्मीदवारों के लिए एक रिजर्व चुनाव चिन्ह की हकदार होती है। इससे देशभर में पार्टियों की पहुँच और मजबूत होती है क्योंकि अधिकतर वॉटर्स वोट देने के लिए चुनाव चिन्ह को ही महत्व देते हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी के लिए अन्य राज्यों में वॉटर्स तक अपनी पहुँच को बनाना और आसान हो जाएगा जो 2024 के आम चुनावों के लिए बड़े विकल्प के तौर पर खुद को उठाने में जुटी हुई है। इससे कांग्रेस को आम आदमी पार्टी से सबसे अधिक खतरा है क्योंकि विपक्ष के रूप में AAP एक बड़े विकल्प के तौर पर खुद को पेश कर सकता है। जिस तरह से पंजाब में कांग्रेस का सफाया किया है और गुजरात में कांग्रेस को पीछे छोड़ रही है वो कांग्रेस के अस्तित्व के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Arvind Kejriwal ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Nobel Prize 2022: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के लिए मिला नोबेल प्राइजJammu-Kashmir News: उधमपुर में खाई में गिरी बस, स्कूली बच्चों समेत 65 घायल, 1 की मौत6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव, छह को आएंगे नतीजेयूएई में सोमवार 3 अक्टूबर से बदल रहे हैं इमिग्रेशन रूल, भारतीयों को ऐसे होगा फायदाDussehra Rally: राष्ट्रवादी ने ताकत लगाई तो..., शिवसेना की दशहरा रैली को लेकर रोहित पवार ने दिया बड़ा बयानMaharashtra Politics: एकनाथ खडसे की होगी ‘घर वापसी’? अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस से जल्द करेंगे मुलाकातआई2यू2: सक्रिय हुआ अमरीका - भारत समेत चार देशों का 'पश्चिमी Quad' समूह, खाड़ी क्षेत्र पर करेगा फोकसपीएम नरेंद्र मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर - 'हिमाचल की जनता उनका बेसब्री से इंतजार कर रही है'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.