scriptBSNL प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों Airtel-Jio-Vi को नहीं दे सकता टक्कर, सामने आई ये बड़ी वजह  | BSNL 4G 5G services slow network compete with private telecom companies Airtel Jio Vi recharge palns | Patrika News
राष्ट्रीय

BSNL प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों Airtel-Jio-Vi को नहीं दे सकता टक्कर, सामने आई ये बड़ी वजह 

BSNL 4G 5G Services:  भारत के टॉप तीनों प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स जियो (Jio)  एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vi) ने अपने रिचार्ज प्लान (Recharge Plans) की कीमतों को 10 से 27 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 01:30 pm

Akash Sharma

bsnl airtel jio vi
BSNL Airtel Jio Vi Plan Hike: हाल ही में भारत की तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vi) ने अपने कस्टमर्स के लिए टैरिफ प्लान की कीमतों को बढ़ा दिया है। BSNL कर्मचारी संघ ने कहा कि सरकारी कंपनी BSNL 4G और 5G सेवाओं के अभाव में निजी दूरसंचार ऑपरेटरों से प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ है, इसके कारण मोबाइल सेवा प्रदाताओं पर टैरिफ बढ़ाने से कोई रोक नहीं है। पहले BSNL के कारण इस रिचार्ज प्लान की कीमतों को बढ़ाए जाने से रोका जाता था। मगर अब परिस्थितियां बदल गई है क्योंकि BSNL 4G और 5G से अभी भी दूर है। BSNL अभी भी इस कंपनियों को टक्कर देने से दूर है।
users data

BSNL कर्मचारी संघ ने केंद्रीय संचार मंत्री को लिखा पत्र

बीएसएनएल कर्मचारी संघ ने केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखे पत्र में कहा कि निजी दूरसंचार ऑपरेटरों रिलायंस जियो और भारती एयरटेल की ओर से हाल ही में टैरिफ में की गई बढ़ोतरी गलत हैं। क्योंकि वे लाभ कमाने वाली कंपनियां हैं। पत्र में कहा गया है कि पहले BSNL से प्रतिस्पर्धा के कारण प्राइवेट टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को अपने टैरिफ में मनमानी वृद्धि करने से रोका जाता था। हालांकि, अब परिदृश्य बदल गया है। बीएसएनएल आज तक अपनी 4G और 5G सेवाएं शुरू नहीं कर पाया है, इसी के परिणामस्वरूप वह निजी ऑपरेटरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ है और इस तरह उनके मनमाने टैरिफ बढ़ोतरी को रोक नहीं पा रहा है।
bsnl 4g service

Jio Airtel और Vi ने बढ़ाई कीमत 

हाल ही में तीनों निजी ऑपरेटरों ने मोबाइल सेवा दरों में 10-27 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। 

  • -जियो और एयरटेल की ओर घोषित नए टैरिफ प्लान लागू हो गए हैं, जबकि वीआई की बढ़ोतरी 4 जुलाई से प्रभावी होगी।
  • -जियो ने करीब 2.5 साल के अंतराल के बाद टैरिफ बढ़ाया है, वहीं एयरटेल और वोडाफोन (Vi) ने डेढ़ साल के भीतर एंट्री-लेवल टैरिफ बढ़ाए हैं।
यूनियन ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों का यह दावा भ्रामक है कि प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) बढ़ाने के लिए टैरिफ में बढ़ोतरी की गई है।

प्राइवेट कंपनियों ने क्यों बढ़ाई कीमत 

निजी कंपनियों के लिए अपने टैरिफ में इतनी भारी वृद्धि करने का कोई कारण नहीं है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, रिलायंस जियो ने 2023-24 में 20,607 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है और इसी अवधि के दौरान एयरटेल ने 7,467 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। इतनी भारी टैरिफ वृद्धि, जो आम लोगों को नुकसान पहुंचाएगी, जो पूरी तरह से अनुचित है। यूनियन ने कहा कि 4G और 5G सेवा की अनुपस्थिति में, सरकारी कंपनी ग्राहकों को खो रही है। वहीं निजी ऑपरेटर, रिलायंस जियो और एयरटेल, नए ग्राहक को नए ग्राहक मिल रहे हैं। BSNL EU ने कहा कि सरकार द्वारा बीएसएनएल को अपने मौजूदा 3G बीटीएस को सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन के माध्यम से 4G BTS में अपग्रेड करने की अनुमति नहीं देने के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र की फर्म को वैश्विक विक्रेताओं से 4जी उपकरण खरीदने से रोकने के फैसले ने कंपनी को नुकसान पहुंचाया है।बीएसएनएल को रिलायंस जियो और एयरटेल के बराबर नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग जैसे वैश्विक विक्रेताओं से मानक 4जी उपकरण खरीदने से रोक दिया गया है।

2023 में ही मिलनी थी BSNL को 4G सेवा

यूनियन ने कहा कि पूर्व दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मई 2023 में कहा था कि BSNL कुछ हफ्तों में अपनी 4G सेवा शुरू कर देगा और दिसंबर तक इसे 5G में अपग्रेड कर दिया जाएगा, लेकिन अभी तक सरकारी कंपनी 4G सेवा शुरू नहीं कर पाई है। हम आपसे ईमानदारी से अपील करना चाहते हैं कि बीएसएनएल की 4जी बिना देरी के शुरू हो, इसके लिए आवश्यक कदम शीघ्र उठाए जाएं। यूनियन ने कहा कि इसके अलावा, इस 4जी सेवा को समय पर 5जी सेवा में अपग्रेड करने से बीएसएनएल को लाभ के भूखे निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं की टैरिफ बढ़ोतरी से इस देश के आम लोगों के हितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी। सूत्र ने बताया कि बीएसएनएल अगस्त से पूरे भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित 4जी सेवाओं को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

Hindi News/ National News / BSNL प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों Airtel-Jio-Vi को नहीं दे सकता टक्कर, सामने आई ये बड़ी वजह 

ट्रेंडिंग वीडियो