script‘ये AAP की नहीं पाप की सरकार’, BJP का दावा दिल्ली में हुआ शिक्षा घोटाला, तथ्यों के साथ साधा निशाना | 'CM Arvind Kejriwal running Paap Sarkar': BJP holds press briefing on Delhi's 'scams' | Patrika News

‘ये AAP की नहीं पाप की सरकार’, BJP का दावा दिल्ली में हुआ शिक्षा घोटाला, तथ्यों के साथ साधा निशाना

Published: Aug 29, 2022 03:32:17 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

BJP on Delhi’s ‘scams’: बीजेपी ने मीडिया से बातचीत में आज आम आदमी पार्टी पर एक के बाद एक घोटालों की गिनती कराई। शराब घोटाले के बाद शिक्षा घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने टॉयलेट को क्लासरूम में गिनवाया।

 'CM Arvind Kejriwal running Paap Sarkar': BJP holds press briefing on Delhi's 'scams'

‘CM Arvind Kejriwal running Paap Sarkar’: BJP holds press briefing on Delhi’s ‘scams’

BJP Target AAP: बीजेपी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आम आदमी पार्टी को कई मुद्दों पर घेरा। इस दौरान बीजेपी ने AAP की सरकार को पाप की सरकार करार दिया और कहा कि केजरीवाल पाप की सरकार चला रहे हैं। बीजेपी ने मीडिया से बातचीत में सत्येन्द्र जैन मामला, शराब नीति और शिक्षा स्कैम पर आप सरकार को घेरा और कहा कि जिस विभाग को देखो घोटाला मिलेगा। ये सरकार दिल्ली के बच्चों के भविष्य के साथ खेल रही है।

बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “25 जुलाई 2019 को एक शिकायत CVC को आती है और इसमें ऐसे तथ्य सामने आते हैं जिससे कोई भी व्यक्ति चिंतित होगा और ये सोचने के लिए मजबूर होगा कि ये पापी अरविन्द केजरीवाल का शिक्षा मॉडल क्या है।”

उन्होंने आरोप लगाया कि, “आम आदमी पार्टी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि 500 नए स्कूल दिल्ली में बनवाएंगे, जो दिल्ली में नहीं बने, लेकिन बड़े सुनिश्चित तरीके से PDWD की रिपोर्ट मँगवाते हैं। फिर कहा जाता है कि जो स्कूल हैं उनमें अतिरिक्त कमरे बनवाएंगे। 2400 कमरों की जरूरत थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 7180 किया गया। इसपर शिकायत में ये भी आया कि जो इसकी लागत थी वो टेंडर देने के बाद भी जो प्रावधान है CPDWD मैनुअल में उसकी अनदेखी कर कन्स्ट्रक्शन कोस्ट को बढ़ा दिया।”
यह भी पढ़ें

विधानसभा में आज विश्वास प्रस्ताव पेश करेगी केजरीवाल सरकार, सत्र के हंगामेदार रहने के आसार


गौरव भाटिया ने AAP सरकार पर आरोप लगाया कि लागत को गलत तरीके से बढ़ाया गया। उन्होंने कहा, “इसके जरिए मुनाफा कमा सकें और अपने लोगों को टेंडर दे सकें, इसके लिए कन्स्ट्रक्शन कोस्ट को करीब 50-90 फीसदी तक बढ़ाया गया जोकि करीब 326 करोड़ तक कर दिया गया। ये चिंता का विषय इसलिए है क्योंकि CVC ने एक रिपोर्ट को ढाई साल पहले विजिलेंस विभाग को भेजी थी। इसमें कहा गया था कि घोटाला हुआ है।”

उन्होंने कहा कि “ऐसे में सवाल है कि ढाई साल पहले जो रिपोर्ट भेजी गई थी, शिक्षा और क्लासरूम को लेकर जो घोटाला हुआ उसपर संज्ञान लिया ? और यदि लिया तो क्या एक्शन लिया?”

बीजेपी ने आरोप लगाते हुए कहा, “CVC की रिपोर्ट में सामने आया है कि टेंडर के अमाउन्ट से 53 फीसदी अधिक लागत को बढ़ाया गया था। ये जो बढ़ी हुई लागत थी उसके तहत 6133 क्लासरूम बनाए जाने थे, लेकिन बने सिर्फ 4027, एक तिहाई तो हवा-हवाई हो गए, गायब हो गए। हर क्लासरूम का एक बजट था। ये बजट गलत तरीके से बढ़ाया गया। केजरीवाल बताएं कि ये जो बढ़ी हुई लागत से 33 फीसदी क्लासरूम कम बने क्या ये मुनाफा भी आपकी तिजोरी में गया?”


गौरव भाटिया ने इस दौरान कहा, “जरूरत थी स्कूलों में 160 अतिरिक्त शौचालय की लेकिन रिपोर्ट के हिसाब से कहते हैं 1214 की आवश्यकता है। सबसे दुखद ये है कि जो टॉयलेट बनाए गए उसे क्लासरूम में गिन लिया गया। खबरदार अरविन्द केजरीवाल। दिल्ली के बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें वो टॉयलेट में बैठकर नहीं पढ़ेंगे। क्या सत्य नहीं है कि आपने टायलेट को क्लासरूम में गिनवा दिया क्योंकि आपको घोटाला करना था।”
यह भी पढ़ें

दिल्ली में मूर्ति विसर्जन के दौरान DND के पास यमुना में डूबने से 5 लड़कों की मौत


बीजेपी नेता ने कहा, “जिस विभाग की बात करोगे भ्रष्टाचार मिलेगा। तभी कहते हैं ये आप नहीं पाप की सरकार है। 29 रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाने की बात कही थी, लेकिन जांच में पता चला कि बने ही केवल 2 सिस्टम. CVC रिपोर्ट में सामने आया कि जमीन पर केवल दो थे। आपकी नीयत में इतना खोट, इतना भ्रष्टाचार अपके अंदर, हिम्मत है तो विधानसभा के पटल पर इन सवालों के जवाब दे दीजिए।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो