scriptcorona precaution dose today health workers elderly get booster dose | Corona Precaution Dose: फ्रंटलाइन वर्कर और गंभीर बीमारी से जूझ रहे बुजुर्गों को आज से लगेगी बूस्टर डोज | Patrika News

Corona Precaution Dose: फ्रंटलाइन वर्कर और गंभीर बीमारी से जूझ रहे बुजुर्गों को आज से लगेगी बूस्टर डोज

इस महामारी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकर भी अपने अपने स्तर पर हर संभव कोशिश कर रही है। आज से देश भर में फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline workers) और 60 साल से ऊपर के नागरिकों को प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) दी जाएगी।

नई दिल्ली

Published: January 10, 2022 08:06:19 am

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) का देशभर में एक बार फिर कहर जारी है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के नए संस्करण ओमिक्रॉन (New Version Omicron ) ने देश के सभी राज्यों में अपना पैर पसार लिए हैं। कोरोना के दैनिक मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस महामारी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकर भी अपने अपने स्तर पर हर संभव कोशिश कर रही है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि 10 जनवरी से वैक्सीन का बूस्टर डोज (Booster Dose) दिया जाएगा। आज से देश भर में फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline workers) और 60 साल से ऊपर के नागरिकों को प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) दी जाएगी। इससे पहले बीते दिन 3 जनवरी से 15 साल से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण (Corona Vaccine) का अभियान शुरू किया किया गया था और अब बूस्टर डोज (Booster Dose) की शुरुआत हो रही है।

Precaution Dose
Precaution Dose

ये है सरकार की तैयारी
सरकार की घोषणा के मुताबिक, 10 जनवरी से कोरोना की प्रीकॉशन डोज अभी केवल फ्रंटलाइन वर्कर्स और को-मॉबिडिटी वाले सीनियर सिटिजन्स को दी जाएगी। बाकियों को अभी बूस्टर डोज के लिए इंतजार करना होगा। प्रीकॉशन डोज के लिए सरकार की तैयारी पूरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी दी, करीब 1 करोड़ से अधिक हेल्थ व फ़्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60+ नागरिकों को उनकी प्रीकॉशन डोज के लिए रिमाइंडर एसएमएस भेजे गये है।

रजिस्ट्रेशन की नहीं होगी जरूरत
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि एहतियाती खुराक (Precautionary dose) को लेने लिए किसी भी तरह के रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए जरूरत नहीं है। प्रिकॉशन डोज पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा, नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों ने COVID19 वैक्सीन की दो खुराक ली हैं, वे सीधे किसी भी कोविड टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या सीधे जाकर वैक्‍सीन ले सकते हैं।


दूसरी और तीसरी खुराक में कितना अंतर
प्रिकॉशन डोज सिर्फ उनको दी जाएगी, जिनका दूसरी और तीसरी खुराक के बीच 9 महीने का अंतर है। यानि अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह तक दूसरी खुराक पूरी करने वाले ही अभी प्रिकॉशन डोज के योग्य हैं। बिना नौ महीने पूरे करने वालों को यह डोज नहीं लगाई जाएगी। यह डोज अभी 60 आयु वर्ग के ऊपर वाले लोगों को लगाई जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.