scriptकोरोना के डेल्टा से भी ज्यादा संक्रामक और घातक वेरिएंट पहुंचा भारत, ब्रिटेन में मचा चुका है तबाही | corona virus third wave in india delta sub variant reached from uk | Patrika News
राष्ट्रीय

कोरोना के डेल्टा से भी ज्यादा संक्रामक और घातक वेरिएंट पहुंचा भारत, ब्रिटेन में मचा चुका है तबाही

महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत नमूनों में नए डेल्टा AY.4 संस्करण का पता चला है। वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि नया संस्करण डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक और यहां तक कि अधिक घातक हो सकता है। नया संस्करण, जिसे AY 4.2 कहा जाता है, को अब ब्रिटेन में जांच के तहत संस्करण के रूप में घोषित किया गया है।
 

Oct 25, 2021 / 02:08 pm

Ashutosh Pathak

covid19.jpg
नई दिल्ली।

भारत में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के संकेत दिखाई दे रहे हैं। केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और बंगाल में स्थिति बिगड़ रही है।

वहीं, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में सार्स कोव-2 के डेल्टा वेरिएंट के सब वेरिएंट सामने आ चुका है। इसको देखते हुए भारत की कोरोना जीनोमिक निगरानी परियोजना हाई अलर्ट पर है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) से जारी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में इंदौर में इस नए वेरिएंट के सात मामलों का पता चला है। इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सैत्य के मुताबिक संक्रमित लोगों में दो लोग महू छावनी में तैनात सेना अधिकारी हैं।
यह भी पढ़ें
-

चीन में फिर लौटा कोरोना वायरस, 11 प्रांत में स्थित गंभीर, विशेषज्ञ बोले- वुहान के बाद यह सबसे खराब स्थिति

वहीं, महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत नमूनों में नए डेल्टा AY.4 संस्करण का पता चला है। वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि नया संस्करण डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक और यहां तक कि अधिक घातक हो सकता है। नया संस्करण, जिसे AY 4.2 कहा जाता है, को अब ब्रिटेन में जांच के तहत संस्करण के रूप में घोषित किया गया है।
स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि AY.4.2 डेल्टा वेरिएंट में सभी अनुक्रमों का लगभग 6 प्रतिशत हिस्सा है। रिपोर्ट में कहा गया है, डेल्टा प्रमुख संस्करण बना हुआ है। AY.4.2 के रूप में नव-नामित एक डेल्टा उप वंश इंग्लैंड में विस्तार करने के लिए जाना जाता है।
AY.4.2, जिसे डेल्टा प्लस कहा जाता है और जिसे अब यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) द्वारा VUI-21OCT-01 नाम दिया गया है, हाल के दिनों में करीब से जांच के दायरे में रहा है, क्योंकि सबूत बताते हैं कि यह प्रमुख डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक तेजी से फैलता है।
यह भी पढ़ें
-

सूडान में प्रधानमंत्री और सभी मंत्री गिरफ्तार, सड़कों पर सेना तैनात

एनसीडीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि उप-वंश ने सितंबर में इंदौर जिले में कोविड की वृद्धि का कारण बना था, जब अगस्त में कोविद -19 संक्रमण 64 प्रतिशत बढ़ गया था।

UKHSA, SARS-CoV-2 के वेरिएंट से संबंधित सभी उपलब्ध डेटा की जांच कर रहा है, जो यूके में COVID-19 का कारण बनता है। AY.4.2 उत्परिवर्तन के उसी परिवार से संबंधित है जो B.1.617.2, या डेल्टा, उपन्यास कोरोनवायरस के प्रकार को परिभाषित करता है जिसे पहली बार पिछले साल अक्टूबर में भारत में पहचाना गया था। नए डेल्टा संस्करण ने देश में मामलों की दूसरी लहर को हवा दी।
यह वेरिएंट संभावित रूप से थोड़ा अधिक संक्रामक है। B.1.617.2, या डेल्टा को परिभाषित करता है। कोई स्पष्ट संकेत नहीं है कि यह डेल्टा संस्करण की तुलना में काफी अधिक पारगम्य है। अल्फा और डेल्टा वेरिएंट जैसा बड़ा खतरा नहीं। AY.4.2, जिसे “डेल्टा प्लस” कहा जाता है और अब इसका नाम VUI-21OCT-01 रखा गया है। अब ब्रिटेन में ‘जांच के तहत संस्करण’ के रूप में घोषित किया गया।

Home / National News / कोरोना के डेल्टा से भी ज्यादा संक्रामक और घातक वेरिएंट पहुंचा भारत, ब्रिटेन में मचा चुका है तबाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो