script

Cyclone Shaheen: गुजरात में मंडराया चक्रवाती तूफान शाहीन का खतरा, IMD ने जारी किया अलर्ट

Published: Oct 01, 2021 02:35:52 pm

Cyclone Shaheen गुजरात में गुलाब के कहर के बाद अब मंडराया चक्रवाती तूफान शाहीन का खतरा, कई इलाकों में रेड अलर्ट

Cyclone Shaheen
नई दिल्ली। गुजरात ( Gujarat ) में चक्रवात गुलाब ( Cyclone Gulab )के बाद अब शाहीन तूफान ( Cyclone Shaheen ) का खतरा मंडरा रहा है। चक्रवात शाहीन के शुक्रवार और शनिवार को उत्तरपूर्वी अरब सागर ( Arabian Sea )के ऊपर बनने की संभावना है।
भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक, गुजरात में इसके भीषण चक्रवात में बदलने के आसार बने हुए हैं। शाहीन भारतीय तट को पार नहीं करेगा,लेकिन आईएमडी के मुताबिक गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्र में शुक्रवार रात भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
यह भी पढ़ेँः Delhi Weather News Updates Today: दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज, तीन दिन बारिश के आसार

मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह
आईएमडी के मुताबिक दक्षिण गुजरात के ऊपर एक निम्न वायु दाब क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के आसार हैं। साथ ही, विभाग ने मछुआरों को राज्य के तट से लगे अरब सागर में नहीं उतरने की चेतावनी दी है और तीन अक्टूबर तक मछली पकड़ने की सभी गतिविधियां स्थगित रखने का सुझाव दिया है।
दक्षिण गुजरात में ज्यादा खतरा
विभाग ने दक्षिण गुजरात के कई हिस्सों और सौराष्ट्र क्षेत्र में बुधवार को भारी बारिश होने और अगले दोनों में राज्य में व्यापक स्तर पर बौछार पड़ने का पूर्वानुमान किया है।
100 किमी की रफ्तार से चल सकती है हवा
शाहीन तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 110 किमी प्रति घंटे तक और तेज हो सकता है।

माना जा रहा है कि इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान-मकरान तट की ओर बढ़ने व भारतीय तट से दूर जाने की संभावना है।
राहत की बात यह है कि यह तूफान भारतीय तट से नहीं टकराएगा। हालांकि गुजरात के मौसम पर इसका असर पड़ेगा और काफी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः Bihar Weather Forecast Today: बिहार के इन इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना, रेड अलर्ट जारी

इन इलाकों में अलर्ट जारी

आईएमडी ने अपने एक ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि सौराष्ट्र के अमरेली, भावनगर, राजकोट जिलों में तथा आणंद, भरूच और अन्य में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर हल्की, मध्यम से लेकर भारी तथा छिटपुट स्थानों पर भीषण वर्षा हो सकती है। साथ ही गुजरात के अन्य क्षेत्र, दमन दीव, दादर एवं नागर हवेली में मूसलाधार एवं कुछ स्थानों पर भीषण बारिश होने के आसार हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो