scriptDelhi Air Pollution AQI Increased last 24 Hours Situation will get worse on today | Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में बिगड़ा हवा का स्तर, जानिए आज कैसे रहेंगे हालात | Patrika News

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में बिगड़ा हवा का स्तर, जानिए आज कैसे रहेंगे हालात

Delhi Air Pollution बीते 24 घंटे में दिल्ली की हवा में 36 अंकों की बढ़ोतरी के साथ औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक ( Air Quality Index ) 268 दर्ज किया गया। वहीं शुक्रवार को हवा और खराब होने का पूर्वानुमान है।

नई दिल्ली

Published: October 29, 2021 09:25:35 am

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम बदल चुका है। बारिश का दौर भी लगभग खत्म हो चुका है। यही वजह है कि दिल्ली की हवा ( Delhi Air Pollution )अब खराब होना शुरू हो गई है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने की वजह से ना सिर्फ दिल्ली बल्कि एनसीआर में भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ रही है।
Delhi Air Pollution
बीते 24 घंटे में दिल्ली की हवा में 36 अंकों की बढ़ोतरी के साथ औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक ( Air Quality Index ) 268 दर्ज किया गया। वहीं शुक्रवार को हवा और खराब होने का पूर्वानुमान है।
यह भी पढ़ेँः Delhi Weather News Updates Today: दिल्ली में लुढ़का पारा, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का असर

दिल्ली-एनसीआर में हवा लगातार खराब हो रही है। हालांकि अक्टूबर के महीने में बारिश के चलते इस वर्ष हवा का स्तर उतना खराब नहीं हुआ जितना कमोबेश हो जाता है। लेकिन अब मानसून विदाई ले चुका है। ऐसे में ना सिर्फ दिल्ली बल्कि उससे सटे इलाकों में भी हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है।
बीते 24 घंटे में दिल्ली में एक्यूआई 268 दर्ज किया गया है, इसमें 36 अंकों का उछाल देखने को मिला, जबकि इससे एक दिन पहले यह 232 दर्ज किया गया था।

वहीं, एनसीआर में गुरुग्राम को छोड़ दिया जाए तो तकरीबन सभी शहरों की हवा भी खराब श्रेणी के उच्चतम स्तर में दर्ज की गई है।
वहीं अगले 24 घंटे में हवा का स्तर बिगड़कर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया जा सकता है।

24 घंटे में 502 पराली जलाए जाने की घटनाएं
सफर इंडिया के मुताबिक, बीते एक दिन में पड़ोसी राज्यों में 502 पराली जलने की घटनाएं दर्ज की गई हैं। इससे उत्पन्न होने वाले पीएम 2.5 तत्व की प्रदूषण में 19 फीसदी हिस्सेदारी दर्ज की गई है।
हवा में पीएम 10 का स्तर 234 व पीएम 2.5 का स्तर 112 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।
पीएम 10 का स्तर इन दिनों जहां औसत श्रेणी में बना हुआ है वहीं, पीएम 2.5 का स्तर खराब श्रेणी में दर्ज हो रहा है। सफर के अनुसार, पश्चिमी दिशा से आने वाली हवाओं के कारण पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर में पहुंच रहा है।
सीपीसीबी के मुताबिक गुरुवार को फरीदाबाद का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 274, गाजियाबाद का 290, ग्रेटर नोएडा का 275, गुरुग्राम का 182 व नोएडा का 267 एक्यूआई रहा।

यह भी पढ़ेँः Delhi School Reopen: राजधानी में 1 नवंबर से खुलेंगे नर्सरी से लेकर सभी क्लासेज के लिए स्कूल, छठ पूजा को भी मंजूरी
पहाड़ों पर बर्फबारी के दौर से बढ़ेगी ठंड
दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) का मौसम इन दिनों लगातार करवट ले रहा है। सुबह-शाम के समय हल्की ठंडक बढ़ना शुरू हो गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो रहा है। साथ ही हरियाणा और पंजाब में तेज बारिश की भी संभावना है। इन सभी गतिविधियों से अन्य मैदानी इलाकों में भी ठंडक बढ़ेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.