scriptDelhi Air Pollution Kejriwal Government to Submit Plan to Supreme Court For Lockdown | Delhi Air Pollution: हवा में हुआ सुधार लेकिन अब भी स्थिति खराब, आज SC में लॉकडाउन का प्रस्ताव पेश करेगी सरकार | Patrika News

Delhi Air Pollution: हवा में हुआ सुधार लेकिन अब भी स्थिति खराब, आज SC में लॉकडाउन का प्रस्ताव पेश करेगी सरकार

Delhi Air Pollution राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की मार झेल रहे लोगों को सोमवार को मामूली राहत मिली, हवा की दिशा में बदलाव के चलते दिल्ली की हवा में कुछ सुधार हुआ, लेकिन अब जहर बरकरार है।

नई दिल्ली

Published: November 15, 2021 10:26:28 am

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) ने लोगों के साथ सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होने के कारण दिल्ली में लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं। वहीं सोमवार को हवा थोड़ा सुधार दिखा, लेकिन अब भी स्थिति खराब है।
Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution
दरअसल हवा की दिशा में बदलाव के कारण दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में सुधार के बावजूद वह गंभीर से बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। स्मॉग की परत रविवार को हल्की हो गई। वहीं दिल्ली सरकार ने कहा है कि प्रदूषण कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को लॉकडाउन संबधी प्रस्ताव पेश करेगी।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा आज भी बहुत खराब, लॉकडाउन जैसे हालात, स्कूल बंद, घर से काम करेंगे सरकारी कर्मचारी

SAFAR के मुताबिक ग्रैप के तहत दिल्ली-एनसीआर में अलग-अलग मानवीय गतिविधियों पर लगाई गई पाबंदियों से हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ।
वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) पिछले 24 घंटे के मुकाबले गंभीर श्रेणी से निकलकर बहुत खराब स्तर में पहुंच गया। इससे लोगों को थोड़ी राहत मिली।

रविवार को दिल्‍ली का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 330 दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले यानि शनिवार को 437 था, जबकि शुक्रवार को AQI 471 था, जो इस मौसम का सबसे खतरनाक स्‍तर रहा।
गाजियाबाद का एक्यूआई सबसे अधिक 331 व सबसे कम गुरुग्राम का 287 दर्ज किया गया।
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की माने तो, 'दिल्ली के भीतर प्रदूषण के कारक हैं बायोमास का जलना, गाड़ियों का प्रदूषण और डस्ट पॉल्यूशन जिसके खिलाफ रणनीति तैयार कर ली गई है साथ ही इस पर अमल भी शुरू कर दिया है। लेकिन जब तक पराली जलने जैसी घटनाओं पर पूरी तरह रोक नहीं लगती और साथ ही दिल्ली से सटे हुए दूसरे राज्यों में भी ऐसे ही कदम नहीं उठाए जाते तब तक एनसीआर की इस समस्या से निजात पाना मुश्किल है।'
दिल्ली के इन इलाकों में हालात खराब
प्रदूषण के चलते राजधानी दिल्ली के पांच हॉट स्पॉट ने चिंता बढ़ा रखी है। इनमें जहांगीरपुरी, रोहिणी, वजीरपुर, द्वारका और नरेला प्रमुख रूप से शामिल है।

यह भी पढ़ेंः दुनिया की सबसे प्रदूषित जगहों में भारत के 3 शहर, जानिए कहां-कितनी जहरीली हवा

स्कूल बंद, कर्मचारी घर से करेंगे काम
सोमवार से राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते पाबंदियां लागू कर दी गईं। 15 नवंबर से एक हफ्ते के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश लागू हो गया है। जबकि सरकार कर्मचारी भी 17 नवंबर तक वर्क फ्रॉम होम करेंगे। इसके अलावा निर्माण गतिविधियों पर भी रोक लगाई जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.