scriptDelhi Air Pollution worsens AQI in Severe Category Standing at 386 | Delhi Air Pollution: फिर 'दमघोंटू' हुई राजधानी की हवा, 386 के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा AQI, जानिए कब मिलेगी राहत | Patrika News

Delhi Air Pollution: फिर 'दमघोंटू' हुई राजधानी की हवा, 386 के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा AQI, जानिए कब मिलेगी राहत

Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। एक बार फिर सांसों पर संकट गहरा गया है। शनिवार को भी दिल्ली में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। तमाम पाबंदियों के बाद भी दिल्ली के साथ-साथ आस-पास के शहरों में भी हवा दमघोंटू बनी हुई

नई दिल्ली

Published: November 27, 2021 09:57:47 am

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्‍ली में तमाम पाबंदियों के बाद भी वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना एयर क्वालिटी ( Air Quality ) और बिगड़ती जा रही है। इससे लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को सांस लेने संबंधी शिकायत देखने को मिल रही है।
Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution
इस बीच दिल्ली में शनिवार को भी एयर क्वालिटी इंडेक्स ( AQI ) के ताजा आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी। शनिवार को एक्यूआई 386 दर्ज किया गया जो बताता है कि दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। हालांकि सफर की मानें तो आने वाले 48 घंटों में राहत मिलने के आसार हैं।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: राजधानी में फिर डरा रहा प्रदूषण, 339 पर पहुंचा AQI, रात में था 400 के पार

दिल्ली समेत एनसीआर में एक बार फिर वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के हालात गंभीर हो गए हैं। राजधानी में कम तापमान और सुस्त हवाओं के चलते पैदा वायु प्रदूषण के स्तर में तेजी से इजाफा हुआ है।
शनिवार को भी एक्यूआई ‘गंभीर’श्रेणी में रहा और वायु गुणवत्ता सूचकांक 386 दर्ज किया गया है। हवा में घुलता जहर सांसों पर संकट बढ़ा रहा है।
हालांकि इस बीच सफर ने एक हवा की रफ्तार बढ़ने के संकेत दिए हैं। इसके तहत सोमवा से हवा का रुख और रफ्तार बदल रहे हैं ऐसे में मुमकिन है कि वायु गुणवत्‍ता (AQI) एक्यूआई में सुधार होने का अनुमान है।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर’ ने कहा कि हवा की गति में बढ़ोतरी के चलते 29 नवंबर से एक्यूआई में महत्वपूर्ण सुधार होने की उम्मीद है।

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी हवा बहुत जहरीली हो गई है। दिल्ली से सटे फरीदाबाद की बात करें तो यहां एक्यूआई 423 दर्ज किया गया। जबकि गाजियाबाद में 378, ग्रेटर नोएडा में 386, गुड़गांव में 379 और नोएडा 394 दर्ज किया गया है। यानी आस-पास के सभी शहरों हवा गंभीर श्रेणी में बनी हुई है।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: हवाओं की रफ्तार थमते ही फिर सांसों पर गहराया संकट, जानिए बढ़कर कितना हुआ AQI

ये है एयर क्वालिटी इंडेक्स मापक
एयर क्वालिटी इंडेक्स को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटकौन हैं भगवंत मान, जाने सबकुछशुक्र जल्द होंगे मार्गी, इन 5 राशि वालों को धन की प्राप्ति के बन रहे योगयहां पुलिस ने उठाया नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा, नि:शुल्क कोचिंग में सपने गढ़ रहे छात्र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.