scriptDelhi Government Schools Timings Will Change New Guideline Released | Delhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइन | Patrika News

Delhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइन

देशभर के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। यही हाल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का भी है। यही वजह है कि सरकार अब स्कूलों के समय में बदलाव की तैयारी कर रही है। इस बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों से कहा है कि गर्मी को लेकर केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइंस जारी किए हैं उनका सख्ती से पालन किया जाए।

नई दिल्ली

Published: May 20, 2022 05:27:56 pm

दिल्ली में स्कूलों के समय से लेकर अन्य पाबंदियों पर आम आदमी पार्टी सरकार ने अहम निर्देश दिए हैं। दिल्ली की आप सरकार ने कहा है कि, केंद्र की ओर से गर्मियों को लेकर स्कूलों के लिए जो भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, उनका सख्ती से पालन किया जाए। सरकार ने कहा है कि स्कूलों को भीषण गर्मी और लू से बचाने को लेकर शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी कर दिया है। इस सर्कुलर में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देशों का हवाला दिया गया है। बता दें कि इस बार दिल्ली सरकार ने सरकार स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां भी कम कर दी हैं। पहले जहां 2 महीने की छुट्टी होती थी वहीं, अब ये छुट्टी 15 दिन की कर दी गई है।
Delhi Government Schools Timings Will Change New Guideline Released
Delhi Government Schools Timings Will Change New Guideline Released
शिक्षा विभाग की ओर से जारी सर्कुलर में जो दिशा निर्देश का उल्लेख किया गया है उसके मुताबिक, छात्रों को गर्मी के प्रभाव से बचाने के लिए निजी और सरकारी स्कूलों को सावधानियां बरतने और उपाय अपनाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को भी कहा गया है। दरअसल कोरोना वायरस का खतरा भी अभी टला नहीं है। ऐसे में सावधानियां बरतना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें

तेज गर्मी के कारण हरियाणा में स्कूलों के खुलने व बंद होने के समय में बदलाव, अब 7 से 12 चलेगी कक्षाएं

ये है नई गाइडलाइन्स
- शिक्षा निदेशालय की ओर से कहा गया है कि स्कूलों को सुबह जल्दी शुरू और दोपहर से पहले खत्म कर लिया जाए।
- स्कूल सुबह सात बजे से शुरू कर सकते हैं, रोजाना की स्कूल अवधि यानी घंटों को भी कम किया जाना चाहिए।
- स्कूल परिसर में प्रार्थना सभा ढके हिस्से में आयोजित हों
- खेल और दूसरी बाहरी गतिविधियां को सुबह जल्दी पूरा किया जाए, ताकि बच्चे सूरज की तपिश से बच सकें
- स्कूल बस और वैन में ज्यादा भीड़ नहीं होनी चाहिए।
- सीट की क्षमता से ज्यादा छात्रों का न बिठाएं, उसमें पीने के पानी और प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था हो।
- बच्चे पानी की बोतल, टोपी और छाता लेकर चलें।
- स्कूलों में पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो। वाटर कूलर का इस्तेमाल करें

पौधे लगाने पर भी दिया जोर
शिक्षा निदेशालय (डीओई) की ओर से जारी दिशा निर्देशों के साथ-साथ खास अपील भी की गई है। इसके तहत सभी स्कूलों से कहा है कि वे अकादमिक सत्र 2022-23 के दौरान अपने ईको-क्लब सदस्यों के जरिए कम से कम डेढ़ लाख पौधे लगाएं।

सभी स्कूलों की ओर से खुली जगहों पर पौधारोपण का 50 प्रतिशत लक्ष्य 15 अगस्त तक हासिल कर लिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

School Summer Vacation : स्कूलों में इस दिन से शुरू होगी गरर्मियों की छुट्टियां जानें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Udaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोMaharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगितMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?सरकार ने FCRA को बनाया और सख्त, 2011 के नियमों में किये 7 बड़े बदलावकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.