scriptDelhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, अब घर बैठे लगवाएं इलेक्ट्रिक चार्जर कनेक्शन, जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत | Delhi Kejriwal Government Charge rs 2500 to Install Private Chargers for Light Electric Vehicles | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, अब घर बैठे लगवाएं इलेक्ट्रिक चार्जर कनेक्शन, जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

Delhi ईवी चार्जर इंस्टॉल करने के लिए बहुत कम जगह की जरूरत होगी। LEV AC के लिए एक वर्ग फुट और AC 001 के लिए दो वर्ग फुट की जरूरत होती है। जबकि DC-001 के लिए दो वर्ग मीटर जमीन और दो मीटर की ऊंचाई वाली जगह काफी है

Nov 09, 2021 / 02:00 pm

धीरज शर्मा

Arvind Kejriwal
नई दिल्ली। दिल्ली ( Delhi ) की केजरीवाल सरकार ( Kejriwal Government ) ने बड़ा फैसला लिया है। दो और तीन पहिया वाहनों सहित हल्के इलेक्ट्रिक वाहन ( Light Electrical Vehicle ) चलाने वालों के लिए ये फैसला फायदेमंद साबित होगा। दरअसल दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक चार्जर ( Electric Charger ) पर 6,000 रुपए की सब्सिडी देने का फैसला किया है।
यानी कि अब आपको मॉल, अपार्टमेंट, अस्पताल और इस तरह की जगहों पर निजी चार्जर लगाने के लिए सिर्फ 2500 रुपए देने होंगे। इतनी कम कीमत पर चार्जर के लिए आवेदन करने के एक सप्ताह के अंदर आपके यहां चार्जर इंस्टाल कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ेंः Delhi Encounter: दिल्ली के AIIMS अस्पताल के पास पुलिस और बदमाशों में मुठभेड़, एक के पैर में लगी गोली, दो गिरफ्तार

30 हजार आवेदकों को 6 हजार की सब्सिडी
दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद अब कोई भी व्यक्ति केवल 2,500 रुपए की लागत पर निजी ईवी चार्जर इंस्टॉल करवा सकता है।

दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों के लिए शुरुआती 30 हजार आवेदकों को 6,000 रुपए की सब्सिडी दे रही है।
ऐसे करवा सकते हैं इंस्टाल
सिंगल विंडो सुविधा की शुरुआत करते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि डिस्कॉम कंपनियों के साथ मिलकर यह पहल की गई है। लोग संबंधित डिस्कॉम पोर्टल पर जाकर या हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके, निजी चार्जिंग स्टेशनों को इंस्टॉल करवा सकते हैं।
आवेदक पोर्टल पर जाकर भरोसेमंद इलेक्ट्रिक वाहन ( EV ) चार्जर देख सकते हैं। इनको ऑनलाइन या फोन कॉल के जरिए ऑर्डर भी कर सकते हैं। आवेदन करने के 7 दिनों के अंदर ही EV चार्जर को इंस्टाल कर दिया जाएगा।
दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (DDC) की वाइस चेयरमैन जैस्मिन शाह ने दावा किया कि भारत में पहली बार मॉल, ऑफिस, रेजिडेंशियल सोसाइटी, कॉलेजों में निजी चार्जर लगाने की सिंगल विंडो सुविधा शुरू हो रही है।
मिलेंगी ये सुविधाएं
कम ईवी टैरिफ का लाभ उठाने के लिए आवेदक नए बिजली कनेक्शन (प्री-पेड मीटर सहित) का विकल्प चुन सकते हैं या मौजूदा कनेक्शन के साथ जारी रख सकते हैं।

इन ईवी चार्जिंग पॉइंट्स पर इस्तेमाल की जाने वाली बिजली के लिए सरकार की ओर से निर्धारित टैरिफ दर 4.5 रुपए प्रति यूनिट है।
बता दें कि चार्जर की लागत में -ईवी चार्जर की लागत, चार्जर की स्थापना लागत और 3 साल के लिए सालाना रखरखाव की लागत शामिल होगी।

यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: दिल्ली में तीन दिन बाद हवा का रुख बदलने से थोड़ी राहत, सीबीसीबी का अलर्ट अभी बनी रहेगी ‘गंभीर’ स्थिति
इतनी जगह में होगा इंस्टाल
ईवी चार्जर इंस्टॉल करने के लिए बहुत कम जगह की जरूरत होगी। LEV AC के लिए एक वर्ग फुट और AC 001 के लिए दो वर्ग फुट की जरूरत होती है। जबकि DC-001 के लिए दो वर्ग मीटर जमीन और दो मीटर की ऊंचाई वाली जगह काफी है।
बता दें कि LEV AC चार्जर और AC 001 चार्जर दोनों वॉल-माउंटेड हैं यानी दीवार पर लग जाएंगे। इन दोनों चार्जर का इस्तेमाल खास तौर पर दोपहिया और तिपहिया वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जाता है। वहीं DC 001 के जरिए ई-कारों को चार्ज कर सकते हैं।

Home / National News / Delhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, अब घर बैठे लगवाएं इलेक्ट्रिक चार्जर कनेक्शन, जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो