scriptCoronavirus in India: तीसरी लहर का कारण बनेगा केरल, तीन दिन से लगातार 30 हजार से ज्यादा केस | Kerala will be the cause of third Wave of coronavirus in India | Patrika News

Coronavirus in India: तीसरी लहर का कारण बनेगा केरल, तीन दिन से लगातार 30 हजार से ज्यादा केस

Published: Aug 28, 2021 01:53:06 pm

Coronavirus in India केरल में लगातार बढ़ रहे नए मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने बताए दो प्रमुख कारण

Coronavirus in India
नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus In India ) के आंकड़ों में एक बार फिर इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना की तीसरी लहर ( Coronavirus Third Wave ) की आहट के बीच ये आंकड़े फिर चिंता बढ़ा रहे हैं। सबसे ज्यादा चिंता केरल ( Kerala ) राज्य ने बढ़ाई है। जहां से अकेले ही कुल मामलों के दो तिहाई केस सामने आ रहे हैं। अगर यही हालत रहे तो देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के लिए केरल बड़ा हॉट स्पॉट बन सकता है।
केरल की स्थिति तेजी से खराब हुई है। शनिवार को कोरोना के 32,801 मामले दर्ज किए गए जो देशभर में आए नए मामलों का 70 प्रतिशत के आसपास है।

यह भी पढ़ेंः Coronavirus In India: बीते 24 घंटे में कोविड के नए मामलों ने बढ़ाई चिंता, एक ही राज्य से 24 हजार से ज्यादा केस

436.jpg
कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़े तीसरी लहर (Corona Third Wave) की आहट को एक बार फिर सही साबित करते दिखाई दे रहे हैं। देश में शनिवार को कोरोना के 46,759 नए मामले दर्ज किए हैं, जो 60 दिनों में सबसे अधिक है।
वहीं केरल में भी बीते तीन दिन में 30 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। हालांकि केरल में काफी समय से कोरोना के मामले में तेजी दिख रही है।
इस वजह से केरल में बढ़े केस
केरल में कोरोना के मामले बढ़ने के पीछे ओणम उत्सव को माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि ओणम के दौरान राज्य के लोगों ने सामाजिक दूरियों का पालन नहीं किया और इस अवसर को मनाने के लिए भारी संख्या में एकत्र हुए।
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कोरोना के बढ़ते केस के पीछे इसे भी प्रमुख कारण बताया है। उन्होंने कहा कि, जब लोगों को घर पर रहने के लिए कहा जाता है, तो उनसे खुद को परिवार के सदस्यों से अलग करने की उम्मीद की जाती है, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।
क्वारंटीन नियमों का नहीं हो रहा ठीक से पालन
उन्होंने कहा कि हाल में एक अध्ययन में ये बात सामने आई कि लोग घरों पर क्वारंटीन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। यही वजह है कि 35 फीसदी लोग घरों पर ही संक्रमित हुए हैं।
परिवार के सदस्‍य एक साथ ही घर के अंदर बैठते हैं, जिससे अन्‍य सदस्‍य भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि केरल में आने वाले कुछ दिनों तक कोरोना के नए मामलों की स्थिति कुछ इसी तरह बनी रह सकती है।
तीन में 30 हजार से ज्यादा केस
केरल में लगातार तीन दिन में 30 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं। यह आंकड़ा दिन ब दिन बढ़ रहा है। शुक्रवार यानी 27 अगस्त को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 32,801 रही। जबकि गुरुवार को केरल में 30,007 नए मामले सामने आए थे, जबकि बुधवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 31,445 थी।
यह भी पढ़ेंः कोरोना महामारी की किस स्टेज में पहुंचा भारत, WHO की चीफ साइंटिस्ट ने बताई स्थिति

सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट
देश में इस समय कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट भी केरल में ही है। प्रदेश में इस वक्त पॉजिटिविटी रेट 19.22 फीसदी है, जो 26 अगस्त को 18.03 फीसदी था। यानी पॉजिटिविटी रेट में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो