script

4 अप्रैल से संचालित होगा कोलकाता हवाई अड्डे का मुख्य रनवे, मरम्मत कार्य प्रगति पर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2022 01:43:10 pm

Submitted by:

Archana Keshri

कोलकाता नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का मुख्य रनवे इस सप्ताह खुलने वाला है, लेकिन कुछ समय के लिए बंद रहेगा क्योंकि मरम्मत का काम पूरा नहीं हुआ है।

4 अप्रैल से संचालित होगा कोलकाता हवाई अड्डे का मुख्य रनवे, मरम्मत कार्य प्रगति पर

4 अप्रैल से संचालित होगा कोलकाता हवाई अड्डे का मुख्य रनवे, मरम्मत कार्य प्रगति पर

सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा या दमदम हवाई अड्डा है। कोलकाता नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का मुख्य रनवे इस सप्ताह खुलने वाला है, लेकिन कुछ समय के लिए बंद रहेगा क्योंकि मरम्मत का काम पूरा नहीं हुआ है।
एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक कोलकाता का नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मुख्य रनवे 4 अप्रैल से पूरी तरह से चालू होने की संभावना है। घरेलू उड़ानों का समर शेड्यूल अगले महीने से शुरू हो रहा है। नतीजतन, अतिरिक्त विमानों को संभालने के लिए कलकत्ता हवाई अड्डे के मुख्य रनवे और टैक्सीवे की मरम्मत शुरू कर दी गई है।
वहीं रैपिड एग्जिट टैक्सीवे (RAT) में सुधार किया जा रहा है। वह काम मार्च के पहले हफ्ते से शुरू हुआ था और 3 अप्रैल को खत्म हो सकता है। कोलकाता हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि काम प्राथमिक या मुख्य रनवे से सटे इलाके में किया जा रहा है, जबकि दूसरा रनवे फिलहाल कोलकाता के लिए उड़ाया जा रहा है। हालांकि सिविल वर्क खत्म हो गया है, फिर भी कुछ आखिरी मिनट का काम किया जाना बाकी है।
कलकत्ता हवाई अड्डे के शुरुआती रनवे की लंबाई 3626 मीटर है। पता चला है कि इस रनवे के राजारहाट छोर पर और मध्यमग्राम छोर पर दो रैपिड एग्जिट टैक्सीवे बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में, एक विमान के कोलकाता में मुख्य रनवे को छूने के बाद एक पायलट को टैक्सीवे पर चढ़ने में 40 से 45 सेकंड का समय लगता है। जब तीन नए रैपिड एग्जिट टैक्सीवे बनेंगे, तो उस समय को घटाकर 30 सेकंड कर दिया जाएगा।
अब विमान हर घंटे उड़ान भर सकेंगे या उतर सकेंगे। हालांकि, एक महीने के लिए मुख्य रनवे के बंद होने पर कई निजी एयरलाइंस ने निराशा व्यक्त की है। क्योंकि दूसरे रनवे पर प्रति घंटे 15 से 20 उड़ानें ही उड़ान भर पाती हैं। इस वजह से पायलटों को अब और इंतजार करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें

‘उत्कल दिवस’ पर ओडिशा के लोगों को पीएम मोदी व राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर दी बधाई

खबरों के अनुसार, गरमी के मौसम के अनुसार 430 से 440 उड़ानें हर रोज कोलकाता में उड़ान भरेंगी और उतरेंगी। इसका मतलब है कि औसतन 30 से 32 विमान प्रति घंटे उड़ान भरेंगे और उतरेंगे। जिससे फायदा यह होगा कि यात्रियों को विशेष लाभ मिलेगा और समय की बचत होगी।

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र के रायगढ़ ओएनजीसी प्लांट में लगी भीषण आग, स्थिति अब नियंत्रण में

ट्रेंडिंग वीडियो