scriptनया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा, PM मोदी बोले- हैशटैग MyParliamentMyPride का इस्तेमाल करना न भूलें | New Parliament House will make every Indian proud PM Modi said do not | Patrika News

नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा, PM मोदी बोले- हैशटैग MyParliamentMyPride का इस्तेमाल करना न भूलें

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2023 07:15:12 am

New Parliament Building : ‘नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा।’ यह कहते हुए पीएम मोदी ने नवनिर्मित परिसर का एक वीडियो भी साझा किया। पीएम मोदी ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करते हुए लोगों से MyParliamentMyPride हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए अपने ‘वॉयसओवर’ के साथ वीडियो साझा करने का भी आग्रह किया।

pm_modi_2.jpg

नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा : पीएम मोदी

New Parliament Building : ‘नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा। यह वीडियो इस प्रतिष्ठित इमारत की एक झलक प्रदान करता है।’ यह कहते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी से यह अपील की कि इस वीडियो को अपनी आवाज (वॉयसओवर) के साथ साझा करें, जो आपके विचारों को व्यक्त करता है। मैं उनमें से कुछ को री-ट्वीट करूंगा। पीएम मोदी ने यह भी कहा, MyParliamentMyPride हैशटैग का इस्तेमाल करना न भूलें। नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार को होगा। इस समारोह की शुरुआत सुबह-सुबह हवन और सर्व-धर्म प्रार्थना के साथ शुरू होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में औपचारिक उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, जबकि 21 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

स्पीकर की कुर्सी के पास लगाया जाएगा सेंगोल


प्रधानमंत्री द्वारा साझा किए गए वीडियो में लोकसभा और राज्यसभा सहित नए संसद भवन के बाहरी व अंदरूनी हिस्सों की झलक दिखाई गई है। अधिकारियों ने बताया कि हवन सुबह करीब सात बजे नई इमारत के बाहर होगा और शैव मठ के महंत मोदी को औपचारिक राजदंड ‘सेंगोल’ सौंपेंगे। नए संसद भवन में स्पीकर की कुर्सी के पास सेंगोल लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें – नए संसद भवन का 28 मई को होगा उद्घाटन, जानिए पूरा शेड्यूल

नए संसद भवन के तीन द्वार- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार

नए परिसर के औपचारिक उद्घाटन के दौरान पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सहित अन्य के मौजूद रहने की उम्मीद है। त्रिकोणीय आकार के चार मंजिला संसद भवन का निर्माण क्षेत्र 64,500 वर्गमीटर है। इस इमारत के तीन मुख्य द्वार- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार- हैं।

यह भी पढ़ें – नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद पुरानी पार्लियामेंट का क्या होगा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो